अद्धयात्म

इन 4 बातों का हमेशा रखें ध्यान, घर में होती रहेगी पैसों की बरसात…

हर किसी को ज्यादा धन पाने की इच्छा तो होती है। प्रत्येक इंसान यही चाहता है कि उसे कम मेहनत करके ज्यादा धन प्राप्त हो। बहुत से लोगों की ये इच्छा पूरी भी हो जाती है लेकिन कुछ लोगों को अक्सर ये शिकायत करते देखा गया है कि बावज़ूद अधिक के भी या तो उनकी इच्छानुसर उन्हें धन प्राप्त नही हो पाता, या फिर प्राप्त होने के बाद भी ज्यादा देर तक पैसा टिक नहीं पाता। तो आइए आज हम आपको 4 एेसे तरीके बताते हैं, जिनसे आपको अपनी इच्छा के अनुसार पैसा प्राप्त भी होगा और आप ज्यादा से ज्यादा पैसों की बचत भी कर पाएंगे। विदुर नीति हिंदू धर्म के प्रमुख ग्रंथों में से एक माना जाती है। इस में लक्ष्मी का अधिकारी बनने के लिए विचार और कर्म से जुड़े 4 इंपॉर्टेंट सूत्र बताए गए हैं। जानिए, ये चार तरीके जिनको अपनाकर ज्ञानी हो या अल्प ज्ञानी दोनों ही धनवान बन सकते हैं।इन 4 बातों का रखें ख़ास ध्यान, घर में होगी पैसों की बरसात…

इन 4 बातों का हमेशा रखें ध्यान, घर में होती रहेगी पैसों की बरसात…श्लोक-
श्रीर्मङ्गलात् प्रभवति प्रागल्भात् सम्प्रवर्धते।
दाक्ष्यात्तु कुरुते मूलं संयमात् प्रतितिष्ठत्ति।।

कहा जाता है कि अच्छे कर्म करने से स्थाई रूप से लक्ष्मी आती है। इसका मतलब यह कि परिश्रम और ईमानदारी से किए गए कार्यों से धन की प्राति होती है।

अगर धन का सही प्रबंधन, निवेश और बचत से किया जाए तो वह लगातार बढ़ता है। अगर हम धन को उचित आय बढ़ने वाले सही कर्यों में लगाएंगे तो निश्चित ही लाभ मिलेगा।

अगर धन का सोच-समझकर उपयोग किया जाए और आय-व्यय का विशेष रूप से ध्यान रखा जाए तो धन की बचत भी होगी और वह बढ़ता भी रहेगा। इससे धन का संतुलन बना रहेगा।

मानसिक, शारीरिक और वैचारिक संयम रखने से धन की रक्षा होती है। इसका मतलब यह कि सुख पाने और शौक पूरा करने की चाहत में धन का दुरुपयोग न करें। धन को घर और परिवार की आवश्यक जरूरतों पर ही खर्च करें।

Related Articles

Back to top button