जीवनशैली

इस तरीके से मिनटों में हीरे की तरह चमक जाएगा किचन

दिवाली के पावन पर्व पर सभी लोग अपने-अपने घरों की सफाई करते हैं. घरों की सफाई करने और सजाने का उत्साह लोगों में साफ दिखाई देता है. इन सब में सबसे ज्यादा मेहनत और समय घर का सबसे अहम हिस्सा यानी किचन को साफ करने में लगता है. लेकिन समय की कमी होने के कारण लोग ठीक से सफाई नहीं कर पाते हैं. आज हम आपको कुछ आसान सी ट्रिक्स बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो कर के आप कम मेहनत किए ही अपने किचन को साफ कर सकते हैं.इस तरीके से मिनटों में हीरे की तरह चमक जाएगा किचन

1. चीजों की सही जगह सही ढंग से रखें-

सबसे पहले किचन में बेकार पड़े सामान को अलग कर लें. अगर ये सामान लंबे समय से किसी इस्तेमाल में नहीं आता है तो उन्हें किचन में रखने से कोई फायदा नहीं है.

2. किचन की अलमारियों को साफ करें-

सामान अलग करने के बाद किचन की अलमारियों की सही तरीके से सफाई करें. इसके लिए  गर्म पानी में सिरके की कुछ बूंदे डालकर उसमें कॉटन का कपड़ा डूबोकर अलमारियों को अच्छी तरह साफ करें. इसके बाद सूखे कपड़ें से साफ करें.

3. किचन की जगह को सही तरीके से इस्तेमाल करें-

किचन में कम या ज्यादा जितनी भी जगह मौजूद हो उसको अच्छी तरह उपयोग करें. कप को टांगने के लिए प्लसटिक के हुक इस्तेमाल करें. बाकी बर्तनों को रैग में सेट कर के रखें. इस तरह आप कम जगह में ज्यादा बर्तन रख सकेंगे.

4. फ्रिज साफ करें-

किचन की सफाई में सबसे महत्वपूर्ण फ्रिज होता है. फ्रिज को साफ करते समय खास ध्यान रखना चाहिए. इसके लिए पानी में नींबू का रस और सिरका मिलाकर उसमें साफ कपड़ा डूबोकर हल्के हाथ से फ्रिज को साफ करें. नींबू के रस से फ्रिज से आने वाली बदबू से छुटकारा मिल जाएगा.

Related Articles

Back to top button