BREAKING NEWSBusiness News - व्यापार

इस वजह से दिवाली तक 34 हजार पर पहुंच जाएगा सोना?

इस साल दिवाली पर आपके लिए सोना खरीदना महंगा साबित हो सकता है. विश्लेषकों का मानना है कि दिवाली तक सोना 30 हजार से 34 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच सकता है. इनके मुताबिक डॉलर के मुकाबले कमजोर हो रहा रुपया और भू-राजनीतिक तनाव की वजह से सोने के दाम बढ़ सकते हैं.

कॉमट्रेंड्ज रिस्क मैनेजमेंट के निदेशक ज्ञानशेखर त्यागराजन ने कहा, ”इस साल दिवाली तक घरेलू बाजार में सोना 30 हजार से 34000 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर पहुंच सकता है. वहीं, अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत 1,260 से 1,400 डॉलर प्रति औंस के करीब रह सकती है.”

उन्होंने कहा कि रेट में कटौती का असर मुद्रास्फीति में वृद्ध‍ि के तौर पर दिख सकता है. इससे बुलियन मार्केट में सोने की मांग बढ़ सकती है. इसके अलावा रुपये के डॉलर के मुकाबले अभी और नीचे जाने की आशंका है. ऐसे में दिवाली तक इसका असर सोने की कीमतों पर देखने को मिल सकता है.

त्यागराजन ने कहा कि वैश्व‍िक बाजार में सोना रेंज में है. ऐसा इसलिए हुआ है क्योंकि बॉन्ड यील्ड्स में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. इसके अलावा डॉलर भी मजबूत हो रहा है. इसके अलावा वैश्व‍िक अन‍िश्च‍ितता और भू-राजनीतिक तनाव का असर भी सोने की कीमतों पर दिखेगा.

उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में अगर रेट में कटौती बढ़ती है, तो डॉलर पर दबाव बढ़ सकता है. इससे अमेरिका में व्यापार सुगमता पर असर देखने को मिल सकता है. ऐसे में मुझे लगता है कि दूसरी तिमाही में निवेशक सोने की तरफ रुख कर सकते हैं. इसमें अपना निवेश बढ़ा सकते हैं.

वहीं, कमोडिटी एंड करंसी मैनेज‍िंग डायरेक्टर प्रीति राठी का मानना है कि दिवाली तक सोना 31,500 से 31,800 के स्तर पर रह सकता है. उन्होंने भी भू-राजनीतिक तनाव और डॉलर के कमजोर होने का असर भी सोने की कीमतों पर दिखने की बात कही है.

एंजेल ब्रोकिंग के मुख्य विश्लेषक प्रथमेष मलय ने कहा कि अमेरिका में ब्याज दर में वृद्धि की काफी ज्यादा संभावना है. इससे सोने में जारी उतार-चढ़ाव सीम‍ित होगा. इससे दिवाली के दौरान सोना 31,500 रुपये के ऊपरी स्तर पर पहुंच सकता है.

Related Articles

Back to top button