जीवनशैली

उम्र के अंतर से जानिए कितनी लंबी चलेगी आपकी शादीशुदा जिंदगी

हम सभी जानते हैं कि शादियों का मौसम चल रहा है और ऐसे में बहुत ढेर सारे लोग शादी के पवित्र बंधन में बन रहे हैं। ऐसे में शादी के लिए सभी लोग देख ताक कर ही शादी के बंधन में बंधे हैं ऐसे में बहुत सी चीजें मायने रखती है इन्हीं में से एक उम्र भी है जो बहुत महत्व रखता है लेकिन कुछ लोग को यही लगता है कि उम्र केवल एक नंबर से ज्यादा कुछ नहीं है। लेकिन हम आपको बता दे कि उम्र से ही आप एक दूसरे से प्यार बढ़ता है। आपको विश्वास नही होगा लेकिन यह वास्तव में सच है। यहा तक की उम्र के आधार पर आप यह भी बता सकते है कि किसी रिलेशन कितने लंबे समय तक चलेगी।

उम्र के अंतर से जानिए कितनी लंबी चलेगी आपकी शादीशुदा जिंदगीजी हां ,वैज्ञानिकों के शोध के अनुसार माने तो एक गणितीय रूप से यह पता चला है कि एक परफेक्ट एज डिफरेंस से पता कर सकते है कि जो एक सक्सेसफुल लॉन्ग टर्म रिलेशनशिप की संभावना को बढ़ा सकता है। इस शोध के लिए इसमें तीन हजार लोगों ने हिस्सा लिया, जिनकी एक बार शादी हुई है। वैज्ञानिकों ने यह देखा कि जितना ज्यादा उम्र में अंतर है, उतना ज्यादा ब्रेकअप का रिस्क होने का रिक्स होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ऐसे पार्टनर्स में बहुत अलग रुचियां और लक्ष्य होते हैं। शोधकर्ताओं बताया कि जिन कपल्स में 5 साल से अधिक उम्र की अंतर होती है , उन कपल्स में ब्रेकअप का रिस्क 18 प्रतिशत बढ़ जाता है। और यदि वहीं उम्र का अंतर 10 साल है, तो यह रिस्क 30 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। और यदि यही 20 या इससे अधिक उम्र का अंतर हो, तो इनकी शादी के ब्रेकअप का रिस्क 95 प्रतिशत तक बढ़ जाता है।

सिर्फ इतना ही नही बल्कि आपको यह भी बता दें की शोधकर्ताओं ने ना केवल उम्र को ही लेकर नही बल्कि शादी से पहले बच्चे होने, कोर्टशिप की अवधि, शादी में होने वाला खर्च, शिक्षा जैसी अन्य सभी फैक्टर्स पर भी ध्यान दिया और तब जाकर इस तरह के नतीजे दिये हैं। आपको यह भी बता दें की की अगर पार्टनर्स की एजुकेशन के बीच बहुत बड़ा अंतर है, तो ब्रेकअप का रिस्क तकरीबन 40 से 43 प्रतिशत तक बढ़ जाता है ज की वाकई में काफी ज्यादा गंभीर हैं।

अब ऐसे में यह क्या होनी चाहिए , जो सही उम्र के बीच होना चाहिए। वैज्ञानिकों ने पाया कि परफेक्ट एज डिफरेंस है। एक साल का अंतर ये सही डिफरेंस है। ऐसे कपल्स होते हैं , जिनके हमेशा साथ रहने की संभावना ज्यादा होती है। इसके साथ ही उनके ब्रेकअप की आशंका भी 3 प्रतिशत से भी कम हो जाती है। आपको बता दे कि उम्र में अंतर होने पर व्यक्ति के दुनिया को देखने के तरीके अलग हो जाते हैं। उनके शौक और सपनों में अंतर भी आ जाती है। लेकिन इसमें अपवाद भी होते हैं। यह केवल एक डाटा है जो कि एक निश्चित प्रवृत्ति दिखाता है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि दुनिया का हर कपल इसी तरह काम करे।

Related Articles

Back to top button