अन्तर्राष्ट्रीय

ओबामा औऱ पुतिन ने सीरिया संकट पर फोन पर की बातचीत

103401-obamaputin (1)दस्तक टाइम्स एजेंसी/ वाशिंगटन : बराक ओबामा और ब्लादिमिर पुतिन ने सीरिया संकट पर स्पष्ट रूप से बातचीत की जहां अमेरिकी राष्ट्रपति ने अपने रूसी समकक्ष से ‘सकारात्मक भूमिका’ निभाने और युद्ध से जर्जर देश के उदारवादी विपक्ष के खिलाफ रूसी हवाई हमला अभियान रोकने को कहा।

संघषर्विराम संबंधी वार्ता के कुछ ही दिन शेष होने के बावजूद उत्तरी सीरिया में कुर्द निशानों पर तुर्की की बमबारी पर अमेरिका चिंता के बीच ओबामा ने युद्ध से जर्जर देश के मौजूदा हालात और मामले को सुलझाने के लिए दोनों देश क्या कदम उठा सकते हैं, इसपर चर्चा करने के लिए पुतिन को फोन किया।

व्हाइट हाउस ने कहा कि ओबामा ने सीरिया के उदारवादी विपक्ष पर रूसी हवाई हमले को रोककर रूस द्वारा महत्वपूर्ण ‘सकारात्मक भूमिका’ निभाए जाने पर जोर दिया।

दोनों नेताओं ने इंटरनेशनल सीरिया सपोर्ट ग्रुप की 11 फरवरी को हुई बैठक में लिए गए फैसलों और समझौतों पर चर्चा किया। शनिवार को फोन पर हुई इस बातचीत के दौरान सीरिया के घिरे हुए इलाकों में तेजी से मानवीय सहायता पहुंचाने की जरूरतों पर बल दिया।

व्हाइट हाउस ने कहा, दोनों नेताओं में सहमति बनी कि अमेरिका और रूस इंटरनेशनल सीरिया सपोर्ट ग्रुप के महत्वपूर्ण कार्यों को लेकर संपर्क में बने रहेंगे।

Related Articles

Back to top button