जीवनशैली

कब्ज से परेशान हैं तो टॉयलेट में इस्तेमाल करें ऐसा स्टूल

अगर आप भी कब्ज से परेशान रहते हैं तो एक आसान से तरीके से आपको इससे राहत मिल सकती है. एक छोटे पैमाने पर की गई स्टडी में कहा गया है कि टॉयलेट में बैठने की पोजिशन में थोड़ा सा बदलाव करके आप कब्ज से छुटकारा पा सकते हैं.

कब्ज से परेशान हैं तो टॉयलेट में इस्तेमाल करें ऐसा स्टूलशोधकर्ताओं का कहना है कि टॉयलेट में एक फूटस्टूल का इस्तेमाल करने से आपका पेट आसानी से साफ हो जाएगा. फूटस्टूल के इस्तेमाल से शरीर स्क्वैट वाली पोजिशन में आ जाता है जिससे रेक्टम सीधा हो जाता है और इससे बोवेल मूवमेंट पहले से बेहतर हो जाता है.

‘द ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी वैक्सनेर मेडिकल सेंटर’ की टीम का कहना है कि स्टूल एक सस्ता विकल्प है और बोवेल की समस्या से निजात दिलाने में कारगर है. स्टडी में टीम ने 52 स्वस्थ प्रतिभागियों को शामिल किया था और 4 सप्ताह तक बोवेल मूवमेंट का डेटा कलेक्ट किया.

स्टडी के अंत में 70 फीसदी लोगों ने कहा कि उनके बोवेल मूवमेंट में तेजी आई जबकि 90 फीसदी ने कहा कि उन्हें पेट साफ करने में कम मेहनत करनी पड़ी.

डॉ. पीटर स्टैनिक ने कहा, करीब दो-तिहाई लोगों ने टॉयलेट स्टूल इस्तेमाल जारी रखने की बात कही है. इससे पहले कई वायरल वीडियोज में कब्ज से राहत के लिए स्टूल का इस्तेमाल करने की सलाह दी गई.

Related Articles

Back to top button