स्वास्थ्य

केवल एक महीने तक पीएं मेथी का पानी, ऐसा चमत्कार होगा कि हैरान रह जायेंगे आप

यूँ तो आपने कई बार मेथी का इस्तेमाल खाना बनाने के लिए एक मसाले के रूप में किया होगा. मगर आज हम आपको मेथी के कुछ ऐसे फायदों के बारे में बताएंगे, जिनके बारे में जान कर आप भी हैरान रह जायेंगे. गौरतलब है कि मेथी का इस्तेमाल केवल मसाले के रूप में ही नहीं होता, बल्कि यह एक ऐसी दवा है, जिससे बहुत सी बीमारियां जड़ से खत्म हो जाती है. जी हां अगर मेथी के पानी का सेवन किया जाएँ तो इससे हमें कई तरह के शारीरिक लाभ मिलते है. वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दे कि हम यहाँ सब्जी बनाने वाली मेथी की नहीं बल्कि मेथी के दानो की बात कर रहे है. गौरतलब है कि एक पानी से भरा गिलास लेकर उसमे दो चम्मच मेथी के दाने डाल कर उसे रात भर भिगो कर रख दे.

जी हां सुबह होते ही इस पानी को छान कर पी लीजिये. मगर इस बात का ध्यान रखे कि आपको खाली पेट ही इस पानी का सेवन करना है. वैसे जो लोग नहीं जानते उनकी जानकारी के लिए हम बता दे कि मेथी के पानी में एंटी इंफलेमेट्री होती है. यहाँ तक कि इसमें एंटी आक्सीडेंट के गुण भी काफी मात्रा में पाए जाते है. बरहलाल इससे आपके शरीर की बीमारियां आसानी से खत्म हो सकती है. तो चलिए अब आपको मेथी का पानी पीने के फायदों के बारे में विस्तार से बताते है.

. वजन कम करने में सहायक.. गौरतलब है कि जो लोग मोटापे की वजह से परेशान है और अपना वजन कम करना चाहते है, उन्हें तो मेथी के पानी का सेवन जरूर करना चाहिए. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अगर आप भिगोई हुई मेथी के साथ ही मेथी का पानी पीएं तो इससे आपको भूख कम लगेगी. यक़ीनन इससे करीब एक महीने में ही आपका वजन कम होने लगेगा.

. ब्लड प्रेशर को काबू करने में सहायक.. गौरतलब है कि मेथी के पानी में पोटेशियम भी पाया जाता है. जो आपके ब्लड प्रेशर को काबू करने में सहायता करता है.

३. कोलेस्ट्रॉल का लेवल घटाने में सहायक.. गौरतलब है कि कई अध्ययनों में यह पाया गया है कि मेथी का पानी पीने से या मेथी खाने से व्यक्ति का कोलेस्ट्रॉल एकदम नियंत्रण में रहता है. इसलिए अगर हो सके तो मेथी के पानी का सेवन जरूर करे.

४. गठिया रोग से बचाने में सहायक.. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि मेथी के पानी में एंटी आक्सीडेंट के गुण पाए जाते है. जो गठिया के कारण होने वाले दर्द से भी राहत दिलाते है.

५. कैंसर से बचाने में सहायक.. बता दे कि मेथी में बहुत सारा फाइबर भी पाया जाता है. जो हमारे शरीर से जहरीले तत्वों को बाहर निकालता है और हमें पेट के कैंसर से बचाता है.

६. मधुमेह.. गौरतलब है कि मेथी का पानी पीने से मधुमेह की बीमारी होने का खतरा बेहद कम होता है. इसलिए अगर आपको मधुमेह की बीमारी भी है, तो मेथी के पानी का सेवन जरूर करे.

७. किडनी स्टोन.. गौरतलब है कि अगर आप एक महीने तक खाली पेट मेथी के पानी का सेवन करेंगे तो इससे आपका किडनी स्टोन आसानी से निकल जाएगा. यहाँ तक कि इससे आपको किसी भी तरह की पत्थरी नहीं होगी.

Related Articles

Back to top button