ज्ञान भंडार

कैबिनेट मीटिंग में फैसला- महिलाओं को कौशल प्रशिक्षण देगी सरकार

भोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए। जनसंपर्क मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि प्रदेश में पटवारियों की हड़ताल पर एस्मा लग सकता है। उन्हें अपनी मांगों को लेकर बैठकर बात करनी चाहिए। बैठक में मुख्यमंत्री कन्या और निकाह योजना में स्मार्ट फोन दिए जाने का फैसला लिया गया। उधर कुष्ठ रोगियों (आश्रय में रहने वाले) को मिलने वाले एक हजार रुपए को बढ़ाकर 5 हजार रुपए किया गया है। मंत्रियों के स्टाफ में पदस्थ अमले के वेतन भत्ते को बढ़ाया गया है।

कैबिनेट मीटिंग में फैसला- महिलाओं को कौशल प्रशिक्षण देगी सरकार

कौशल्या योजना को मंजूरी दी गई, जिसमें महिलाओं का कुश संवर्धन होगा। महिलाओं के प्रशिक्षण पर 250 करोड़ रुपए खर्च होंगे। मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना अगले महीने एक मई से लागू होगी। राज्य वित्त आयोग के 23 पदों को मंजूरी दी गई है। खाद की समस्या निराकरण के लिए मार्कफेड राज्य की नोडल एजेंसी होगी।

डिंडोरी में करंजिया सिंचाई परियोजना को मंजूरी दी गई है। झाबुआ में 205 बसाहटों को पुनरीक्षित को मंजूरी दी गई। नसरुल्लागंज पॉलीटेक्निक कॉलेज में टेक्सटाइल कॉर्स शुरू किया जाएगा। ग्रामोदय अभियान की समीक्षा की जाएगी, सप्ताह में एक दिन मुख्यमंत्री ग्राम संसद में जाएंगे। इसमें मंत्रियों को भी शामिल होने के निर्देश दिए गए। नर्मदा सेवा यात्रा का समापन 15 मई को अमरकंटक में होगा। जिसमें प्रधानमंत्री मौजूद रहेंगे। यात्रा में अब तक 600 हस्तियां शामिल हो चुकीं हैं। मंत्रियों को दीनदयाल रसोई में जाने के निर्देश दिए गए हैं।

 

Related Articles

Back to top button