National News - राष्ट्रीयफीचर्ड

कोरोना के चलते लिया फैसला, इस साल भी लाइव आरती में होंगे बाबा बर्फानी के दर्शन

नई दिल्ली: कोरोना संक्रमण के कारण पिछले साल की तरह इस साल भी श्री अमरनाथ यात्रा नहीं होगी। इस साल भी छड़ी मुबारक यात्रा के साथ सिर्फ पारंपरिक रूप से पूजा ही की जाएगी। साथ ही भक्त घर बैठे आरती को लाइव देख सकेंगे और बाबा बर्फानी के दर्शन कर सकेंगे। यह निर्णय श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने लिया है। श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के सूत्रों के अनुसार इस साल हैलिकॉप्टर के जरिए यात्रा कराने का प्रस्ताव भी खारिज कर दिया गया है। इस साल भी सिर्फ छड़ी मुबारक यात्रा निकलेगी और ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन पूजा होगी।

वहीं इससे पहले अप्रैल में ही श्री अमरनाथ गुफा मंदिर में दर्शन के लिए होने वाली वार्षिक यात्रा के लिए पंजीकरण को covid-19 के हालात की वजह से अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया था। बालटाल और चंदनवाड़ी मार्गों से होने वाली वार्षिक श्री अमरनाथ यात्रा के लिए ऑफलाइन और ऑनलाइन पंजीकरण क्रमश 1 अप्रैल और 15 अप्रैल से शुरू हुए थे। 56 दिन की यह यात्रा पहलगाम और बालटाल मार्गों से 28 जून से शुरू होनी थी और इसका समापन 22 अगस्त को होना था।

श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड (एस.ए.एस.बी.) ने अप्रैल में जानकारी दी थी कि देश में कोविड के कारण बने हालात के मद्देनजर तथा सभी एहतियाती उपायों की आवश्यकता को देखते हुए श्री अमरनाथ यात्रा के लिए पंजीयन को अस्थायी तौर पर निलंबित किया गया है।

Related Articles

Back to top button