जीवनशैली

खूबसूरती ही नहीं दिमाग के लिए भी जरूरी है खजूर, और मर्दों में बढ़ाता है स्पर्म काउंट

नई दिल्ली: खजूर न केवल आपको खूबसूरत और ताकतवर बनाता है, बल्कि कई बीमारियों से भी बचाता है। खजूर कई बीमारियों में रामबाण की तरह से काम करता है। खजूर में कैल्शियम और आयरन जैसे न्यूट्रिएंट्स बहुत होते हैं। इसमें कोलेस्ट्रॉल न के बराबर होता है और फैट भी काफी कम होता है। इसके अलावा जब दूध के साथ मिलाकर  पिया जाता है तो हेल्थ पर होने वाले इसके फायदे और बढ़ जाते हैं।

खूबसूरती ही नहीं दिमाग के लिए भी जरूरी है खजूर, और मर्दों में बढ़ाता है स्पर्म काउंट

रोजाना दो या तीन खजूर दूध में पका के पीने से सेक्स पावर और स्पर्म काउंट बढ़ता है। इसमें पाया जाने वाला मैग्नीशियम आपके शरीर में जाकर शुगर को कंट्रोल करता है। खजूर खासकर उन लोगों के लिए खाना बहुत जरूरी है जो एनेमिक हैं या थेलिसिमिया से पीड़ित हैं। वहीं, हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में खजूर का कोई तोड़ नहीं।

खजूर में कई ताजे फ्रूट्स से ज्यादा कैलोरी इसमें पाई जाती है। कैलोरी के अलावा विटामिंस, मिनरल्स और फाइबर भी इसमें भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

भारी मात्रा में होता है फाइबर
बॉडी की ओवरऑल ग्रोथ में फाइबर काफी जरूरी होते हैं। फाइबर खाने को पचाने में मदद करते हैं और इससे डाइजेशन बेहतर होता है। खजूर में बड़ी मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इससे ब्लड शुगर भी कंट्रोल होती है।

खजूर में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। यह बीमारियों से लड़ने में मददगार साबित होते हैं। एंटीऑक्सीडेंट्स आपकी सेल्स को प्रोटेक्ट करते हैं। इससे हार्ट डिसीज, कैंसर, अलजाइमर और डायबिटीज जैसे रोग होने की रिस्क कम हो जाती है।

दिमाग तेज और बाल मजबूत
खजूर दिमाग को भी तेज बनाता  हैं। इसमें नेचुरल शुगर (ग्लुकोज और फ्रक्टोज) पाए जाते हैं। यह इंस्टेंट एनर्जी के लिए जरूरी होते हैं। इससे एनर्जी के साथ ही स्टेमिना लेवल को भी इम्प्रूव किया जा सकता है।

खजूर में विटामिन बी-5 और पेंटोथेनिक एसिड पाया जाता है। यह स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। एंटीऑक्सीडेंट्स होने से स्किन हमेशा जवां नजर आती है। इसमें मौजूद विटामिन बी-5 हेल्दी बालों के लिए भी जरूरी होता है। यह बालों की जड़ों को मजबूत करता है। इसे रोज खाने से बालों की ड्रायनेस कम होती और वे मजबूत होते हैं।

Related Articles

Back to top button