जीवनशैली

गठिया, झाइयां, कब्ज जैसी 25 बिमारियां दूर करता है 1 चम्मच कैस्‍टर आयल

अगर आपको पेट की बीमारी, फोड़े-फुन्सी, सर्दी से होने वाले रोग, सूजन, कमर, पीठ, गठिया, पेट और किडनी के दर्द जैसी परेशानियां है तो ना लें टेंशन। आज आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसा आसान सा और चमत्कारी नुस्खे के बारे में जिससे आपको ना सिर्फ इन परेशानियों से बल्कि 25 बिमारियों से राहत मिलेगी। ये उपाय है Castor Oil। जी, हां कैस्टर के तेल की सिर्फ एक चम्मच आपके की रोगों को खत्म कर सकती है। जानिए किस-किस बिमारी में ये आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।

गठिया, झाइयां, कब्ज जैसी 25 बिमारियां दूर करता है 1 चम्मच कैस्‍टर आयल जो लोग घुटनों के दर्द से परेशान हैं वो लोग इस तेल के इस्तेमाल से राहत पा सकते हैं। इसके लिए 1 ग्राम हरड़ और Castor Oil साथ मिलाकर इसके सेवन करें। या 25 मिलीलीटर Castor Oil रोजाना सुबह-शाम खाली पेट पीये इससे गठिया की बिमारी में आपको फायदा होता है। ये पेट की बिमारी जैसे कब्ज, ऐसिडिटी से भी राहत दिलाने का काम करता है। इसके लिए Castor Oil की 10 बूंदों को रात को सोते समय पानी में मिलाकर सेवन करने से कब्ज दूर होता है।

अगर खाना बनाते हुए गलती से आपका हाथ जल गया है तो भी ये तेल आपके लिए मददगार साबित होगा। जल जाने पर Castor Oil में थोड़े-से चूने में फेंटकर आग से जले घावों पर लगाने से वो जल्दी सही हो जाते हैं और वहां पर कोई छाले भी नहीं होते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो Castor के पत्तों के रस में बराबर की मात्रा में सरसों का तेल फेंटकर लगाने से भी यही लाभ मिलता है।

ये आपके चेहरे के लिए भी उतने ही ज्यादा फायदेमंद होते हैं। जिन लोगों को चेहरे से जुड़ी कोई भी परेशानी है जैसे तिल, मस्से, चेहरे पर धब्बे, घट्टा-आटन, कील-मुंहासे हो तो एक दो महीने तक सुबह-शाम Castor Oil की मालिश करें।

Related Articles

Back to top button