स्पोर्ट्स

गेल ने चौकों छक्कों की बारिश कर घरेलू क्रिकेट को कहा अलविदा

जमैका: जमैका स्कॉर्पियोन के लिए आखिरी लिस्ट ए मैच खेलकर दिग्गज कैरेबियाई क्रिकेटर क्रिस गेल ने घरेलू क्रिकेट से संन्यास लिया। गेल ने पिछले 25 सालों में जिस अंदाज की क्रिकेट खेली उसी अंदाज में उन्होंने विदाई भी ली। गेल ने अपने आखिरी मैच में 114 गेंदों में 122 रन की पारी खेली। उनकी इस शानदार पारी की बदौलत जमैका ने बारबाडोस प्राइड को 33 रन के अंतर से मात दी।

गेल ने चौकों छक्कों की बारिश कर घरेलू क्रिकेट को कहा अलविदा39 वर्षीय गेल ने पहले ही घोषणा कर दी थी कि जमैका के लिए ये उनके क्रिकेट करियर का आखिरी लिस्ट ए मैच होगा। जब गेल बल्लेबाजी करने उतरे तो उन्हें दोनों टीमों के खिलाड़ियों और मैच ऑफीशियल्स ने  गार्ड ऑफ ऑनर दिया। इसके बाद गेल ने बल्ले से भी धमाका करते हुए धमाकेदार शतक जड़ा। अपनी इस पारी में उन्होंने 10 चौके और आठ छक्के जड़े। ये उनके लिस्ट ए करियर का 27वां शतक था जो उन्होंने 356वें मैच में जड़ा। हालांकि उनके शतक के बाद टीम के अन्य खिलाड़ी अच्छा खेल नहीं दिखा सके और पूरी टीम 47.4 ओवर में 226 रन पर ढेर हो गई।

इसके बाद जमैका की टीम ने शानदार गेंदबाजी करते हुए बारबाडोस को 193 रन पर ढेर कर दिया। बल्ले के बाद गेंद से भी गेल ने गेंदबाजी में भी 10 ओवर फेंके और 31 रन देकर 1 विकेट हासिल किया। उनकी कसी हुई गेंदबाजी की बदौलत ही बारबाडोस के बल्लेबाज खुलकर रन नहीं बना सके।

मैच के बाद गेल ने कहा, जमैका के लिए अपने आखिरी वनडे मैच में शतक बनाना संतोष जनक है। ये ऐसा लम्हा है जिसे मैं हमेशा याद रखूंगा। इसके अलावा नेतृत्व करते हुए टीम को जीत दिलाना भी यादगार लम्हा है। देश का नेतृत्व करना और इसके अलावा उसकी कप्तानी करना सम्मान की बात है। 39 साल की उम्र में आपके सामने खड़े रहना और अपने शतक जड़ना शानदार है। इतने दिनों तक समर्थन करने के लिए मैं आपको धन्यवाद देता हूं।

गेल ने आगे कहा, मेरे खेल के पिटारे में अब भी बहुत कुछ है लेकिन क्रिकेट के बाद भी जिंदगी में बहुत कुछ है तो जिंदगी का लुत्फ भी उठाना चाहिए। व्यक्तिगत तौर पर 25 साल तक क्रिकेट खेलना एक बड़ी उपलब्धि है लेकिन मेरा अब परिवार है मुझे उन्हें भी जितना संभव हो उतना वक्त देना है और अपने बच्चों को बड़ा होते देखना है।

हालांकि संन्यास के बाद भी गेल जमैका के लिए एक चार दिवसीय मैच खेलना चाहते हैं। उन्होंने सितंबर 2014 के बाद से जमैका के लिए कोई चारदिवसीय मैच नहीं खेला है। तब उन्होंने बारबाडोस के खिलाफ ब्रिजटाउन में मैच खेला था। वह करियर के आखिरी पड़ाव में एक और मैच खेलना चाहते हैं। इस बारे में उन्होंने कहा, यह संभव है कि मैं सबीना पार्क मैदान पर एक और चारदिवसीय मैच खेल सकूं। यदि संभव हुआ तो निश्चित तौर पर मैं एक मैच खेलूंगा। मुझे इसकी जानकारी नहीं है कि यह कब खेला जाएगा लेकिन मैं कार्यक्रम को देखकर अपनी उपलब्धता सुनिश्चित करुंगा।

Related Articles

Back to top button