जीवनशैली

घर के कामों से सबसे ज्यादा बर्न होती कैलोरी, कभी नही होगा मोटापा

घर के रोजमर्रा के कामों की उलझन में कई बार हमें एक्सरसाइड करने का समय नहीं मिल पाता है। लेकिन अगर यही काम आपके लिए वर्कआउट बन जाए तो आप डेली रूटीन के साथ कैलोरी बर्न कर सकते हैं। एक्सरसाइज सिर्फ शारीरिक और मानसिक रूप से ही हेल्दी नहीं रखती, बल्कि उम्र बढ़ाने में भी बहुत ही फायदेमंद होती है।

घर के कामों से सबसे ज्यादा बर्न होती कैलोरी, कभी नही होगा मोटापाकई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि अगर आपको एक्सरसाइड करने का समय नहीं मिलता है तो भी आप घर के काम करके फिट रह सकते हैं। जी, हां खासतौर से महिलाएं जो घर के कामों में उलझी रहती हैं वो भी इन कामों से अपने शरीर की कैलोरी को घटा सकती हैं। आज आपको बताते हैं कि घर के किस काम में कितनी कैलोरीबर्न होती हैं और उसे कैसे कारगर वर्कआउट बनाया जा सकता है।

आपको शायद ये नहीं पता होगा कि घर के कामों से सिर्उ 15 मिनट में 65 Calorie खर्च होती है। जो कि डेढ़ किलोमिटर चलने के बराबर होता है। जो महिलाएं मशीन के बजाय अपने हाथों से कपड़े धोती हैं उनकी 1 मीनट में करीब 85 calorie खर्च होती है। जो कि किसी जिम में 100 सीटअप करने के बराबर होती है।

अगर आप अपने और परिवार के लोगों के कपड़ो में खुद प्रेस करती हैं तो इससे 3 घंटे में 420 कैलोरी बर्न होती है। जो कि किसी 1 जुंबा क्लास में कैलोरी बर्न करने के बराबर है। इसके अलावा सबसे ज्यादा कैलोरी पोंछा लनाने में खर्च होती है। इसलिए आपने कई बार ये सुना होगा कि अक्सर ये कहा जाता है कि अगर पतला होना है तो सही तरीके से पोंछा लगाना चाहिए। क्योंकि पोंछा लगाने से 30 मिनट में 145 कैलोरी खर्च होती है। जो कि ट्रेडमिल में 15 मिनट की दौड़ लगाकर कैलोरी बर्न करने के बराबर होता है।

Related Articles

Back to top button