स्पोर्ट्स

चाहे आप ‘हिटमैन’ कहो या ‘सिक्सर किंग’, अपने छक्कों से रोहित ने बनाया विराट रिकॉर्ड

वेस्टइंडीज के खिलाफ गुवाहाटी वनडे में टीम इंडिया के ‘हिटमैन’ के नाम से मशहूर रोहित शर्मा ने अपने वनडे करियर का 20वां शतक जड़ा. रोहित ने 117 गेंदों की पारी में 152 रन बनाए.रोहित ने अपनी पारी में 15 चौके और आठ छक्के लगाए थे. इसी के साथ ही रोहित शर्मा ने भारत की तरफ से सर्वाधिक 4 बार एक वनडे पारी में 8 या उससे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड बनाया है.

चाहे आप 'हिटमैन' कहो या 'सिक्सर किंग', अपने छक्कों से रोहित ने बनाया विराट रिकॉर्डरोहित के बाद टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और यूसुफ पठान का नंबर आता है, जिन्होंने 2 बार एक वनडे पारी में 8 या उससे ज्यादा छक्के लगाने का कारनामा किया है. एक वनडे पारी में 6 या उससे ज्यादा छक्के लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और ऑलराउंडर शाहिद आफरीदी के नाम है. आफरीदी ने 13 बार यह कारनामा किया है. आफरीदी के बाद दूसरे नंबर पर क्रिस गेल और तीसरे नंबर पर रोहित शर्मा का नाम आता है.

वनडे पारी में सबसे ज्यादा बार 6 या उससे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज

13 शाहिद आफरीदी
9 क्रिस गेल
6 रोहित शर्मा
6 सनथ जयसूर्या
6 एबी डिविलियर्स
5 शेन वॉटसन
5 कीरोन पोलार्ड

भारत के लिए वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों की फेहरिस्त में रोहित शर्मा तीसरे पायदान पर आ गए हैं. टॉप पर 217 छक्कों के साथ महेंद्र सिंह धोनी काबिज हैं. उनके बाद मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (195 छक्के) का नाम आता है. रोहित शर्मा 194 छक्कों के साथ तीसरे नंबर पर हैं. छक्के जड़ने के मामले में रोहित पूर्व कप्तान सौरव गांगुली (190 छक्के) से आगे निकल चुके हैं. वहीं रोहित शर्मा के वनडे में 168 छक्के हो गए हैं और वो अब भारत की ओर से सबसे ज्यादा सिक्स लगाने वाले ओपनर हैं.

वनडे में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा छक्के मारने वाले बल्लेबाज

210 महेंद्र सिंह धोनी
195 सचिन तेंदुलकर
194 रोहित शर्मा
190 सौरव गांगुली
155 युवराज सिंह

वनडे में सर्वाधिक छक्के लगाने के मामले में शाहिद आफरीदी (351) पहले, क्रिस गेल (275) दूसरे और सनथ जयसूर्या (270) तीसरे नंबर हैं. एमएस धौनी 217 छक्कों के साथ इस लिस्ट में चौथे, एबी डिविलियर्स 204 छक्कों के साथ पांचवें और ब्रैंडन मैक्कुलम 200 छक्कों के साथ छठे नंबर पर हैं.

Related Articles

Back to top button