जीवनशैली

चीनी के साथ भूलकर भी ना खाएं ये चीज वरना सूज जाएंगी पेट की नसें

हर खाने की अपनी एक खासियत होती है। अपना स्वाद और गुणधर्म होता है। खाने में कई बार हम बेमेल चीजें भी साथ खा लेते हैं जिसकी वजह से हमें कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं।आयुर्वेद के अनुसार दूध के साथ फल भी कभी नहीं खाना चाहिए।

चीनी के साथ भूलकर भी ना खाएं ये चीज वरना सूज जाएंगी पेट की नसें दूध के साथ फल खाने पर दूध में मौजूद कैल्शियम फलों के एंजाइम्स को सोख लेता है और फलों से मिलने वाला पोषण आपके शरीर को नहीं प्राप्त हो पाता है। दूध और दही की तासीर अलग-अलग होती है। दही खमीर होता है। खमार के साथ दूध के सेवन से एसिडिटी, कब्ज और अपच जैसी समस्या हो सकती है।  चीनी के साथ कभी भी मिर्च नहीं खानी चाहिए इससे शरीर की अंदरुनी नसें सूज जाती हैंऔर इससे कैंसर भी हो सकता है। पिज्जा, बर्गर और छोले भटूरे के साथ कोल्ड्रिंक नहीं पीनी चाहिए। तला-भुना खाना एसिडिक होता है और कोल्ड्रिंक भी एसिडिक होती है। एक गर्म होती है तो दूसरी ठंडी दोनों को साथ खाने से शरीर का तापमान बिगड़ सकता है।

आज हम आपको ऐसी 9 चीजों के बारे में बता रहे है। जिनका सेवन ठंड के दिनों में बिल्कुल नहीं करना चाहिए : 1- आइसक्रीम : वैसे तो ठंड में आइसक्रीम खाना कोई पसंद नहीं करता लेकिन कुछ लोग होते हैं। जो दिखावे के चक्कर में आइसक्रीम ठंड में भी खाते हैं। ऐसे लोगों को ठंड में आइसक्रीम के सेवन से बचना चाहिए। 2- ठंडा सलाद : फ्रिज से निकाला गया ठंडा सलाद जैसी मूली ककड़ी टमाटर प्याज आदि हमारे गले दर्द का कारण बन सकता है। इसीलिए ठंड में इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। 3- रात के समय ठंडा पानी : अगर रात के समय में आप एकदम से उठकर ठंडा या फ्रिज का पानी पीते हैं। तो इससे भी आपको गले दर्द की समस्या हो सकती है। इसीलिए रात के समय में ठंडे पानी पीने से बचें।

4- ज्यादा मीठी चीज़े : यदि छोटे बच्चे ठंड में ज्यादा मीठी चीज खाते हैं। तो उनके पेट में कीड़े होने की संभावनाएं बढ़ जाती है। और साथ ही इन्हें सर्दी होने की समस्या भी हो सकती है। इसीलिए बाहर मिलने वाली मिठाईयां चॉकलेट्स खाने से बचें। 5- ज्यादा नमक : वैसे ज्यादा मात्रा में नमक का सेवन तो हमें कभी नहीं करना चाहिए। लेकिन यदि ठंड के मौसम में हम ज्यादा नमक खाते हैं। तो इससे हमें नाक बहना और सर्दी आदि की समस्या हो सकती है।

6-कोल्डड्रिंक : ठंड में कोल्डड्रिंक पीना कोई पसंद नहीं करता, लेकिन इसमें भी कुछ दिखावा करने वाले लोग ठंड में भी कोल्ड ड्रिंक पीते हैं। और समझते हैं कि वो कोई बहादुरी का काम कर रहे हैं। लेकिन ऐसा नहीं है ठंड में कोल्ड ड्रिंक पीना उनके लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है। 7- चाट मसाला/खटाई : ज्यादा मात्रा में मीठी खटाई और चाट मसाला आपके गला दर्द का कारण बन सकता है। इससे आपका गला सूज सकता है। और आपको सर्दी और कान दर्द की समस्या हो सकती है।

8-खट्टे फल : ठंड के मौसम में ज्यादा मात्रा में खट्टे फल खाने से हमें सर्दी जुखाम आदि की समस्या हो सकती है। इसीलिए ठंड में खट्टे फलों से दूरी बनाए रखें। 9-दही : ठंड के मौसम में खासकर रात के समय दही का सेवन ना करें। ये आपके सर्दी होने, गला दर्द, कान दर्द का कारण बन सकता है।

Related Articles

Back to top button