अन्तर्राष्ट्रीय

चीन ने किया पाक को सहयोग, पाक लगाएगा 4 बड़े एटमी संयंत्र

पाकिस्तान अब चीन की मदद से चार बड़े परमाणु रिएक्टर स्थापित करने की योजना बना रहा है। उसने अपनी एटमी ऊर्जा क्षमता को 2030 तक 8,800 मेगावाट करने संकल्प लिया है। पाकिस्तान परमाणु ऊर्जा आयोग के चेयरमैन मुहम्मद नईम ने यह जानकारी देते हुए कहा कि नये रिएक्टरों पर काम तेजी से चल रहा है।चीन ने किया पाक को सहयोग, पाक लगाएगा 4 बड़े एटमी संयंत्र

पाक के पास फिलहाल 5 छोटे संयंत्र हैं जिनकी कुल बिजली उत्पादन क्षमता 1300 मेगावाट है। इनमें पंजाब प्रांत का चश्मा पावर प्लांट चीन के नेशनल न्यूक्लियर कॉर्प ने बनाया है और इसी साल सितंबर से काम करना शुरू कर चुका है। इसके अलावा पाक द्वारा 2200 मेगावाट क्षमता के दो चीनी वन संयंत्र कराची बंदरगाह पर बनाए जा रहे हैं। अबु धाबी में चल रहे परमाणु सम्मेलन से इतर नईम के मुताबिक इनका काम तेजी से चल रहा है जबकि अब पाक अपने आठवें एटमी संयंत्र की तैयारी भी कर चुका है, जिसकी बिजली उत्पादन क्षमता 1100 मेगावाट होगी। 

नईम ने बताया कि हम इस साल के अंत तक नये संयंत्रों पर काम के लिए कांट्रेक्ट दे देंगे। इसके लिए कई कंपनियां दौड़ में हैं। हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि इस दौड़ में चीन की कितनी कंपनियां शामिल हैं। चूंकि पाकिस्तान की एक चौथाई आबादी तक बिजली की पहुंच नहीं है इसलिए वह इस काम को जल्द से जल्द करने की तैयारी में है। फिलहाल 5 मौजूदा एटमी संयंत्र सिर्फ देश की 5 फीसदी बिजली की खपत को ही पूरा कर पाते हैं।

Related Articles

Back to top button