अन्तर्राष्ट्रीयफीचर्ड

चीन: CPC की 19वीं राष्ट्रीय कांग्रेस बैठक शुरू, जिनपिंग का फिर राष्ट्रपति बनना तय

चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी बुधवार को एक बार फिर पांच वर्षीय कांग्रेस की शुरुआत के लिए तैयार है। इसी के साथ चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी अपनी शक्तियों को और बढ़ाने के लिए तैयार हैं। इसमें शी जिनपिंग के दूसरे कार्यकाल पर मुहर लगाई जाएगी। इसके अलावा पार्टी के संविधान में बदलाव कर शी को माओ त्से तुंग जैसा दर्जा देने पर भी सहमति बनाने की तैयारी है।
चीन: CPC की 19वीं राष्ट्रीय कांग्रेस बैठक शुरू, जिनपिंग का फिर राष्ट्रपति बनना तयपोलित ब्यूरो की शी की अध्यक्षता वाली सात सदस्यीय गवर्निंग समिति ही देश चलाती है। शी के अलावा प्रधानमंत्री ली केकियांग को भी दूसरा कार्यकाल मिलने की उम्मीद है। पार्टी के प्रवक्ता ने हालांकि और कोई ब्योरा नहीं दिया और कहा कि मीडिया को बैठक के समापन दिवस 24 अक्तूबर तक इंतजार करना होगा, उसी दिन सभी घोषणाएं होंगी।

ऐसे चुनती है चीन की जनता अपने देश का राष्ट्रपति

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) की 19वीं राष्ट्रीय कांग्रेस जिनपिंग के साथ काम करने के लिए नई पीढ़ी के नेताओं का भी चुनाव करेगी। सीपीसी के प्रवक्ता थुओ जेन ने कहा कि मंगलवार को हुई बैठक में निर्धारित किया गया कि 24 अक्तूबर तक कांग्रेस के प्रमुख एजेंडों को तय कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि ‘ग्रेट हॉल ऑफ द् पीपल’ में बुलाई गई इस बैठक में 2,307 पार्टी प्रतिनिधियों और विशेष रूप से आमंत्रित प्रतिनिधियों ने भाग लिया। इस बैठक में 22 सदस्यीय प्रतिनिधि क्रेडेंशियल कमेटी को मंजूरी दे दी गई है। 243 सदस्यों वाले कांग्रेस के एक शिष्टमंडल को भी मंजूरी दी गई है।

दीर्घकालिक दृष्टिकोण में चीन का विश्वास
चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) ने कहा कि वैश्विक मंदी के बावजूद सकारात्मक दीर्घकालिक दृष्टिकोण में चीन का पूर्ण विश्वास है। सीपीसी के प्रवक्ता थुओ जेन ने कहा कि स्थिर प्रगति और विकास के लिए अर्थव्यवस्था की गति मजबूत है और प्रमुख अंतरराष्ट्रीय संस्थानों ने चीन के लिए किए गए अपने पूर्वानुमानों को संशोधित किया है। गौरतलब है कि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने वर्ष की पहली छमाही में उम्मीद से ज्यादा मजबूत प्रदर्शन का हवाला देते हुए 10 अक्तूबर को चीन की आर्थिक वृद्धि के लिए पूर्वानुमानों में संशोधन किया था।

 

Related Articles

Back to top button