जीवनशैली

ठंडा या गर्म, जानिए बाल धोने के लिए कौनसा पानी है ज्यादा बेहतर

सर्दी का मौसम दस्तक दे चुका है. वहीं इस मौसम में लोग नहाने के लिएगर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं और अपने बालों को भी गर्म पानी से ही धोते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि गर्म पानी आपके बालों पर क्या असर डालता है? आपको जानकर हैरानी होगी कि गर्म पानी से बाल धोने से आपके बाल डैमेज हो सकते हैं. हालांकि, पानी गर्म हो या ठंडा इसके अपने फायदे और नुकसान हैं. आइए जानते हैं बालों को ठंडे पानी से धोना चाहिए या गर्म पानी से…ठंडा या गर्म, जानिए बाल धोने के लिए कौनसा पानी है ज्यादा बेहतर

गर्म पानी-

शुरुआती दिनों में गर्म पानी से बाल धोने से स्कैल्प के पोर्स अच्छे से खुल जाते हैं. लेकिन बालों पर गर्म पानी का ज्यादा इस्तेमाल करने से बालों में रूखापन आ सकता है, जिससे डैंड्रफ और बालों के झड़ने की समस्या होने लगती है. अगर आपके बालों पर कलर हुआ है तो ज्यादा गर्म पानी से बाल धोने से बालों का कलर समय से पहले ही निकल सकता है.

ठंडा पानी-

ठंडे पानी से बाल धोने से बाल मुलायम रहते हैं. अगर कंडीशनर करते हैं तो बेहतर होगा कि बालों को ठंडे पानी से ही वॉश करें. इससे कंडीशनर का असर ज्यादा अच्छा होता है.

बालों से जुड़ी बाकी समस्याओं के लिए अपने हेयर स्टाइलिस्ट से संपर्क करें. एक ही ब्रांड का शैंपू और कंडीशनर इस्तेमाल करना बालों के लिए बेहतर होता है. आप अगर बहुत ज्यादा समय धूप में बिताते हैं तो अपने बालों पर हेयर सीरम जरूर लगाएं.

Related Articles

Back to top button