स्पोर्ट्स

तीसरे वनडे में ये 4 गलतियां टीम इंडिया पर पड़ी भारी, वरना भारत दर्ज करता रोमांचक जीत…

भारत और वेस्‍टइंडीज के मध्‍य बीते शनिवार को खेले गये तीसरे वनडे मुकाबले में इंडियन टीम को शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा। जिसकी मुख्‍य वजह रही है इंडियन टीम की चार सबसे बड़ी गल‍तियां, जो भारत की हार का कारण बनी है। आपको बता दें कि पहली बार इस दौरे में मेजबानों इंडियन टीम को कड़ी टक्‍कर देते हुये दिखे, क्‍योंकि वेस्‍टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए शाई हॉप के 95 रन की बदौलत 283 रन बनाने में कायमयाब रहे। जिस वजह से भारत को 284 रनों का लक्ष्‍य मिला।

आपकी जानकारी के लिये बता दें कि उपरोक्‍त लक्ष्‍य का पीछा करते हुये इंडियन टीम की ओर से कोहली को छोड़कर बाफी सभी खिलाडि़यों को खेल प्रदर्शन काफी निराशा भरा रहा है, आपको बता दें कि तीसरे वनडे में एकमात्र कोहली ही ऐसे खिलाड़ी थे जिन्‍होने शतकीय पारी खेली है। बाकी सभी खिलाड़ी पूरी तरह से फ्लॉप साबित हुये है इस वनडे मुकाबले में इंडियन टीम ने 4 बड़ी गलतियां की जो भारत की हार का कारण बनी, जिन गलतियों की आज बात की जा रही है वो कुछ इस प्रकार से है…..

पहली : भारतीय टीम ने कैरिबियाई टीम के 3 बल्लेबाज 55 पर तथा आधी टीम 121 रन पर पवेलियन भेज दी थी। इसके बावजूद भारतीय गेंदबाज वेस्‍टइंडीज टीम पर दबाव बनाने में असफल रहे। यही वजह रही है कि उम्मीद से कहीं अधिक स्कोर बनाने में कामयाब हो पायें।
दूसरी : दूसरे मैच के भाँती भारतीय सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और रोहित शर्मा फिर फेल रहे। धवन ने बेहतर स्टार्ट कर बाद अपना विकेट गँवा दिया। जबकि रोहित 8 रन बनाकर आउट हुए।

तीसरी : पिछले मैच के शतकवीर शाई हॉप ने इस मैच में भी धमाकेदार पारी खेली। उन्होंने 113 गेंदों में 95 रन की पारी खेली। भारतीय टीम ने इस खिलाड़ी को हलके में आँका और इसका भुगतान हार से करना पड़ा।
चौथी : कप्तान कोहली ने तीसरे वनडे की प्लयिंग 11 से जडेजा को नदारद रखा ऐसे में निचले क्रम में टीम इंडिया को एक परिपक्व बल्लेबाज की कमी खली। जडेजा होता तो निश्चित रूप से भारत मैच जीत सकता था।

उपरोक्‍त के अतिरिक्‍त विकेट कीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी भी फ्लॉप रहे वे 7 रन बनाकर आउट हुए उनके अतिरिक्‍त ऋषभ भी 24 रन बनाकर आउट हुए। धोनी के आउट होने के पश्‍चात विराट पर अतिरिक्त दबाव रहने की वजह से इस मैच में भारत को शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा।

Related Articles

Back to top button