दिल्लीफीचर्ड

दिल्ली में आज चलेंगी ईवन नंबर की गाड़ियां, पहले दिन प्रदूषण में आई थोड़ी कमी

delhi-odd-even-cars-traffic-pollution-afp_650x400_81451648771नई दिल्ली: दिल्ली में नए साल के आग़ाज़ के साथ शुरू किए गए ऑड-ईवन फॉर्मूले का आज दूसरा दिन है। आज दो तारीख है यानि ईवन नंबर की गाड़ियां ही दिल्ली की सड़कों पर चल सकेंगी। ईवन नंबर 0,2,4,6 या 8 हैं। वह गाड़ियां, जिनमें सीएनजी किट और IGL का स्टिकर हो, महिलाएं और टू व्हिलर्स को इससे छूट मिली हुई है।

पहले दिन की कामयाबी से दिल्‍ली सरकार गदगद
इससे पहले कल यानी ऑड-ईवन के हिसाब से गाड़ी चलाने के फ़ॉर्मूले पर पहले दिन की कामयाबी से दिल्ली सरकार गदगद दिख रही है। इधर, दिल्ली के परिवहन मंत्री गोपाल राय का कहना है कि दिल्ली की जनता प्रदूषण से निपटने के लिए तैयार है। जगह-जगह बच्चे वॉलंटियर बनकर बड़ों को कायदे-कानून मानने का संदेश देते नज़र आए।

पहले दिन प्रदूषण स्‍तर में आई थोड़ी कमी
राजधानी दिल्ली में ऑड-ईवन फार्मूला लागू होने के बाद प्रदूषण के स्तर में थोड़ी कमी तो आई, लेकिन प्रदूषण मीटर पर हवा की क्वालिटी स्वास्थ्य के लिए काफी खतरनाक स्तर पर ही रही। विशेषज्ञों का कहना है कि ऑड-ईवन फार्मूले का असर दिखने में अभी वक्त लगेगा। वायु की गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान करने वाली संस्था सफर (SAFAR) के निदेशक गुफरान बेग ने बताया, ‘दिल्ली में सुबह आठ बजे से दोपहर दो बजे के बीच वायु प्रदूषण का स्तर पिछले दो दिनों की तुलना में 10% कम था। हालांकि इसके बाद दिन के तापमान में गिरावट के साथ उसमें तेजी से वृद्धि हुई।

योजना का उल्लंघन करते पकड़े गए 203 लोग
दिल्ली की हवा में प्रदूषण की बढ़ती मात्रा को देखते हुए अरविंद केजरीवाल सरकार ने ऑड-ईवन फार्मूला लागू किया है। इस योजना के पहले दिन नियमों का उल्लंघन करने पर लगभग 203 लोगों के चालान काटे गए। पुलिस और वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली यातायात पुलिस ने 138 लोगों के चालान काटे, जबकि दिल्ली सरकार के यातायात विभाग के अधिकारियों ने 65 लोगों के चालान काटे।

दिल्‍ली पुलिस रही सतर्क
विशेष पुलिस आयुक्त (यातायात) मुक्तेश चंद्र ने कहा, ‘दिल्ली पुलिस ने शाम पांच बजे तक करीब 81 लोगों के चालान काटे जबकि बाकी के चालान शाम के व्यस्त घंटों में काटे गए।’ एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा कि यातायात विभाग ने नियमों का उल्लंघन करने पर 65 वाहन चालकों के चालान काटे, जबकि 76 ऑटो चालकों पर इसलिए कार्रवाई की गई, क्योंकि उन्होंने यात्रियों को ले जाने से इनकार और मीटर से जाने से मना किया था। 

 

Related Articles

Back to top button