अन्तर्राष्ट्रीयटॉप न्यूज़फीचर्ड

दुनिया के सफर पर निकलेगा एक और टाइटैनिक, बेजोड़ होगी सुरक्षा

titanic-2-56be5b8f90538_exlstदस्तक टाइम्स एजेंसी/सौ साल पहले कभी न डूबने का दावा करने वाले विशालकाय जहाज टाइटेनिक के समंदर में डूबने से भले ही उसका ऐतिहासिक सफर अधूरा रह गया हो, मगर उसके इस अधूरे काम को पूरा करने का बीड़ा अब एक और टाइटेनिक ने उठाया है।

टाइटेनिक-टू के नाम से जाना जाने वाला यह जहाज 2018 में दुनिया के ऐतिहासिक सफर पर निकलेगा। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो यह टाइटेनिक भी कई जरूरी बदलाव के साथ हूबहू पहले जैसा ही होगा।

इसे ऑस्ट्रेलियाई अरबपति क्लाइव पाल्मर और उनकी कंपनी ब्लू स्टार लाइन बना रही है। नया टाइटेनिक पहले वाले से चार मीटर चौड़ा होगा। यह 21वीं सदी के हिसाब से सुरक्षा उपाय से भी लैस होगा। इसमें लाइफबोट, समंदर में आपात स्थिति में सुरक्षित निकालने के इंतजाम भी होंगे। जो पहले वाले टाइटेनिक में नहीं थे। इसका नया सफर पुरानी वाली टाइटेनिक की तरह साउथैंपटन से न्यूयॉर्क नहीं होगा, बल्कि पूर्वी चीन के जियांग्सू से दुबई जाएगा।

 
 कंपनी के मार्केटिंग डायरेक्टर जेम्स मैक डोनाल्ड ने कहा, ‘नए टाइटेनिक में 21वीं सदी के हिसाब से अत्याधुनिक निकासी सुविधा, सेटेलाइट के जरिये नियंत्रण, डिजिटल नेवीगेशन और रडार प्रणालियां लगी होंगी।’

ब्रिटिश अखबार इंडिपेंडेंट की खबर के मुताबिक, जब से नए टाइटेनिक की बात चल रही है, तभी से लोगों ने इसमें रुचि दिखाना शुरू कर दिया है और इस ऐतिहासिक सफर का हिस्सा बनने की पेशकश करनी शुरू कर दी है।

इसमें सफर करने के लिए भी तीन कैटेगरी होगी। इनमें फर्स्ट, सेकेंड और थर्ड क्लास के टिकट होंगे।

Related Articles

Back to top button