टॉप न्यूज़फीचर्ड

नीयरबाय यूजर को उनकी लोकेशन के हिसाब से ऐप और वेबसाइट बतायेगा

google-maps-near-meएजेंसी/ टेक्नोलॉजी कंपनी गूगल अब अपने यूजर के लिए नया फीचर लायी है. ‘नीयरबाय’ नाम का यह नया फीचर  यूजर को उनकी लोकेशन के हिसाब से  ऐप और वेबसाइट सुझाता है. ये सुझाएँ गए ऐप और सर्विस उस लोकेशन के बारे में और  ज्यादा जानकारी देंगे.

गूगल इस फीचर को गूगल प्ले सर्विसेज में आने वाले अपडेट के समय ही जारी करने की योजना बना रही है. गूगल ने अपने  एक ब्लॉग पोस्ट में बताया, ‘नीयरबाय’ फीचर एंड्रॉयड 4.4 किटकैट और उसके बाद के वर्जन को सपोर्ट करेगा. इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए यूजर को अपने फोन के ब्लूटूथ व लोकेशन को इनेबल करना होगा. इसके बाद ‘नीयरबाय’ अपना काम शूरु कर देगा यानि  आपके हिसाब से आपको ऐप और वेबसाइट सुझाएगा.’

इसे इस तरह समझ सकते है- मान ले आप किसी नयी जगह पर गए है  तो ‘नीयरबाय’ नोटिफेकेशन के तौर पर वहां से जुड़े ऐप/ वेबसाइट आपको दिखाएगा. आप चाहे तो नोटिफिकेशन पर टैप कर के सीधे गूगल प्ले में  जाकर ऐप डाउनलोड कर सकते है  या वेबसाइट विजिट करने  के लिए क्रोम में जा सकते है. इसके अलावा आप  नोटिफिकेशन को स्वाइप कर हटा भी सकेंगे.

इस सम्बन्ध में वेबसाइट को भी कुछ प्रावधान करने होंगे. उसे अपनी साइट यूजर की लोकेशन के हिसाब से बनाने के लिए गूगल बायकॉन्स सपोर्ट हासिल करना आवश्यक होगा. वे ज्यादा जानकारी के लिए डेवलेपर के ब्लॉग पोस्ट भी विजिट  कर सकते है.

गूगल का यह फीचर खासतौर से उन यूजर के लिए फायदेमंद है जो  अपनी लोकेशन के बारे में ज्यादा जानकारी प्राप्त करना पसंद करते है. अक्सर देखा गया है कि यूजर इन ऐप्स के बारे में इतने जागरूक नहीं होते है. अब ‘नीयरबाय’ से उनके काम को आसान करने की उम्मीद की जा रही है. साथ ही यह फीचर डेवलपर्स के लिए भी यूजर तक पहुंचना आसान करेगा. गूगल ने इसी साल की शुरुआत में भी क्रोम में इसी तरह का फीचर ऐड किया था. जिसमें यूजर की लोकेशन से संबंधित वेबसाइट के बारे में बताया जाता है.

Related Articles

Back to top button