दस्तक-विशेष

पर्यटन व फिल्म के लिए मिला अवार्ड

दस्तक ब्यूरो
up awardउत्तर प्रदेश को विश्व के मानचित्र पर पर्यटन प्रदेश के रूप में स्थापित करने वाले मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की कार्यशैली को अब विदेशी भी सलाम कर रहे हैं। तभी तो ‘लोनली प्लेनेट’ संस्था ने उप्र को ‘बेस्ट इण्डियन डेस्टिनेशन फॉर कल्चर‘ अवॉर्ड से नवाजा है। इतना ही नहीं, अखिलेश सरकार की फिल्मों को लेकर जो नीति रही है उसने केवल बॉलीवुड को ही नहीं आकर्षित किया बल्कि कांन फिल्म फेस्टिवल में अमेरिका, यूरोप, ब्रिटेन और फ्रांस के नामी गिरामी निर्माता निर्देशक अपनी फिल्मों की शूटिंग यूपी में करने के लिए अपनी दिलचस्पी दिखायी है। वहीं राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने उत्तर प्रदेश को सर्वश्रेष्ठ ‘फिल्म फ्रेन्डली स्टेट’ अवार्ड से सम्मानित किया।
‘लोनली प्लेनेट‘ संस्था द्वारा कराए गए एक सर्वे के माध्यम से ‘बेस्ट इण्डियन डेस्टिनेशन फॉर कल्चर‘ अवॉर्ड के लिए प्रदेश का चयन किया गया था। संस्था ने यह सर्वे परम्परागत तरीके के साथ-साथ ऑनलाइन भी कराया था। जिसके बाद मुम्बई में आयोजित एक समारोह के दौरान इस पुरस्कार को प्रमुख सचिव पर्यटन नवनीत सहगल ने ग्रहण किया। सर्वविदित है कि ‘लोनली प्लेनेट‘ पर्यटन से सम्बन्धित अन्तर्राष्ट्रीय प्रसिद्धि की एक ट्रैवेल गाइड संस्था है, जो पर्यटकों को यात्रा और पर्यटन स्थानों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां और सलाह उपलब्ध कराती है।
उधर, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार ने 63वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा उत्तर प्रदेश को ’मोस्ट फिल्म फ्रेन्डली स्टेट अवॉर्ड’ के अन्र्तगत ‘स्पेशल मेंशन सर्टीफिकेट प्रदान किया गया। यह अवॉर्ड फिल्म-निर्माण व इससे जुड़ी अन्य गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए फिल्म निर्माताओं को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा दी जाने वाली बेहतर सुविधाओं के दृष्टिगत प्रदान किया गया है। यह अवॉर्ड उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा फिल्म-शूटिंग के लिए सिंगल-विन्डो सिस्टम लागू करने, प्रोडक्शन एवं पोस्ट प्रोडक्शन से सम्बन्धित सुविधाएँ उपलब्ध कराने, फिल्म निर्माण को बढ़ावा देने के लिए आकर्षक फिल्म सब्सिडी (अनुदान) प्रदान करने, फिल्म-निर्माण की अनुमति के लिए डेडिकेटेड वेब पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन प्रक्रिया लागू करने, फिल्म-प्रोडक्शन एवं पोस्ट-प्रोडक्शन से सम्बन्धित सुविधाओं, फिल्म-निर्माण से सबन्धित उपकरणों के आपूर्तिकर्ताओं, फिल्म टैलेन्ट, क्रू तथा फिल्ममेकर्स का डेटाबेस तैयार करने, फिल्म-लोकेशन्स, ऐतिहासिक इमारतों, होटल्स एवं फिल्म निर्माताओं के लिए आवश्यकतानुसार एम्बुलेंस तथा एयर-लिफ्टिंग आदि इमरजेन्सी सेवाओं का डेटाबेस तैयार करने, फिल्म-प्रतिभाओं को बेहतर फिल्म-प्रशिक्षण सुविधाएं उपलब्ध कराने तथा राज्य को बेहतर फिल्म डेस्टिनेशन के रूप में प्रचारित-प्रसारित करने के लिए अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर किए गए प्रयासों के लिए प्रदान किया गया है।
इसके बाद अखिलेश यादव सरकार ने एक और इतिहास उस समय रचा जब कान फिल्म फेस्टिवल में उप्र को भी जाने का मौका मिला। यह मौका अवसर में तब्दील हुआ और अब लगता है कि वह दिन दूर नहीं लगता, जब उत्तर प्रदेश में अमेरिका, यूरोप, ब्रिटेन और फ्रांस के नामीगिरामी निर्माता निर्देशक अपनी फिल्मों की शूटिंग के लिए आएं। विश्व प्रसिद्ध कॉन फिल्म समारोह में उत्तर प्रदेश की नई फिल्म नीति में निर्माता निर्देशक खासी दिलचस्पी दिखा रहे हैं।
उत्तर प्रदेश फिल्म विकास परिषद के सदस्य विशाल कपूर के मुताबिक अमेरिका, ब्रिटेन, नीदरलैंड और यूरोप के नामीगिरामी निर्माताओं रेशेन लुईस, स्मिथ क्रिस्टोफर, मार्टिन राबर्ट आदि ने भारतीय पैवेलियन में आकर उत्तर प्रदेश की नई फिल्म नीति के बारे में जानकारी हासिल करने के बाद यूपी आने की इच्छा व्यक्त की है। और तो और कॉन के उद्घाटन समारोह में दुनिया भर के फिल्मकारों के सामने केंद्रीय सूचना प्रसारण राज्य मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर ने कहा कि फिल्म निर्माण के क्षेत्र में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश सरकार बेहतरीन काम कर रही है। =

Related Articles

Back to top button