BREAKING NEWSInternational News - अन्तर्राष्ट्रीयTOP NEWSफीचर्ड

पाकिस्तान में पहली बार सामान्य सीटों पर भी 5 फीसदी महिलाओं को टिकट देना हुआ अनिवार्य

पाकिस्तान में 25 जुलाई को आम चुनाव होने हैं। इस चुनाव के मद्देनजर पाकिस्तान में इस बार कई तरह के बदलाव किए गए हैं। चुनाव आयोग ने हाल ही में एक अभूतपूर्व कदम उठाते हुए पहली बार पोलिंग बूथ के अंदर भी सेना को तैनात करने का फैसला किया था। अब एक और नए बदलाव के तहत पाकिस्तान में प्रत्येक राजनीतिक पार्टी को सामान्य सीटों पर भी कम से कम 5 फीसदी महिलाओं को टिकट देना अनिवार्य किया गया है। ये अनिवार्यता 2017 इलेक्शन एक्ट के तहत की गई है।

इसके अलावा चुनाव में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ाने के लिए भी पाकिस्तान चुनाव आयोग द्वारा एक और सराहनीय कदम उठाया गया है। अगर किसी सीट पर महिलाओं की वोटिंग प्रतिशत 10 फीसदी से कम रहती है तो वहां दोबारा चुनाव कराने का निर्णय लिया गया है। पाकिस्तान में महिलाओं की स्थिति पहले से ही चिंताजनक है और पिछले आम चुनाव में जिस तरह से महिलाओं की वोटिंग प्रतिशतता काफी कम रही थी, उसको देखते हुए चुनाव द्वारा यह फैसला किया गया है।

10 करोड़ से ज्यादा वोटर करेंगे मताधिकार का इस्तेमाल
इस बार के आम चुनाव में पाकिस्तान में 10 करोड़ 65 लाख मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। पिछले आम चुनाव के मुकाबले इस बार वोटरों की संख्या 2 करोड़ ज्यादा है। कुल मतदाताओं में 5.92 करोड़ पुरुष हैं जबकि 4.67 करोड़ महिला हैं। पुरुषों के मुकाबले इस बार महिला मतदाताओं की संख्या 1.25 करोड़ कम हैं। कुल 91 लाख महिलाएं पहली बार इस चुनाव में वोट करेंगी।

इस बार के चुनाव में कुल 21,482 उम्मीदवारों ने नामांकन किया है, जिसमें 436 महिलाएं और दो ट्रांसजेंडर शामिल हैं। पिछले आम चुनाव के मुकाबले इस बार कम उम्मीदवारों ने पर्चा भरा है। 2013 में कुल 28,302 उम्मीदवारों ने नामांकन किया था। सबसे ज्यादा पंजाब प्रांत से 231 महिलाओं ने इस बार पर्चा भरा है। हालांकि यह संख्या घट-बढ़ भी सकती है, क्योंकि अभी तक पार्टियों की ओर से लिस्ट फाइनल नहीं हुई है।
पाक संसद में महिलाओं की स्थिति भारत से बेहतर
वैसे तो पाकिस्तान में महिलाओं की स्थिति बेहद ही खराब है, लेकिन संसद में प्रतिनिधियों की उपस्थिति भारत से बेहतर है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, संसद में महिला प्रतिनिधियों के लिहाज से दुनिया के 199 देशों में पाकिस्तान 89वें नंबर पर है। जबकि भारत इस मामले में 148वें पायदान पर है। इस मामले में पाकिस्तान अमेरिका से भी आगे है। संसद में महिला प्रतिनिधियों की उपस्थिति के मामले में अमेरिका 97वें नंबर पर है।

पाकिस्तान की 342 सदस्यीय नेशनल असेंबली में इस वक्त कुल 70 महिला सांसद हैं। यह कुल सदस्यों की संख्या का 20.6 प्रतिशत है। वहीं, भारत की 542 सदस्यीय लोकसभा में कुल 64 महिला सांसद हैं, जो कुल सदस्यों की संख्या का महज 11.8 प्रतिशत ही है।

Related Articles

Back to top button