अन्तर्राष्ट्रीय

पेरिस हमलों से जुड़ा एक व्यक्ति के पास मिला सीरियाई पासपोर्ट

दस्तक टाइम्स/एजेंसी-

A couple sit outside the French embassy while others lay flowers and candles in Madrid, Spain, Saturday, Nov. 14, 2015. French President Francois Hollande said more than 120 people died Friday night in shootings at Paris cafes, suicide bombings near France's national stadium and a hostage-taking slaughter inside a concert hall. (AP Photo/Paul White)

एथेंस : यूनानी पुलिस ने कहा है कि पेरिस हमलों से संभावित तौर पर जुड़ा कम से कम एक व्यक्ति ऐसा है, जिसका इस साल की शुरूआत में यूनानी प्राधिकारियों के समक्ष एक शरणार्थी के तौर पर पंजीकरण हुआ था। फ्रांसीसी पुलिस ने कहा कि शुक्रवार को हुए जनसंहार का प्रमुख निशाना बने बाताक्लान समारोह हॉल की जांच के दौरान यह पासपोर्ट एक हमलावर के शव के पास से बरामद हुआ। यहां 89 लोग मारे गए थे।

पासपोर्ट की विश्वसनीयता की जांच की जा रही है लेकिन इससे यह इशारा मिलता है कि शुक्रवार रात की हिंसा के तार सीरिया से जुड़े हो सकते हैं। इस हिंसा में पेरिस के राष्ट्रीय स्टेडियम के बाहर तीन आत्मघाती विस्फोट हुए और रेस्तरांओं और कैफे में गोलीबारी हुई थी।

फ्रांसीसी अधिकारियों ने अपने यूनानी समकक्षों से कहा है कि वे इन हमलों में मारे गए एक व्यक्ति की उंगलियों के निशान मिलाएं। इस व्यक्ति के पास से सीरियाई पासपोर्ट भी मिला है। इसके साथ ही अधिकारियों ने अन्य व्यक्ति की उंगलियों के निशान भी मिलाने के लिए कहा है।

यह पता लगाने के प्रयास किए जा रहे हैं कि क्या ये दोनों ही यूनान में पंजीकृत थे? यूनान दरअसल सीरियाई शरणार्थियों के लिए यूरोप में दाखिल होने का प्रमुख प्रवेश बिंदु है। नागरिक सुरक्षा के यूनानी मंत्री निकोस तोस्कास ने कहा कि इन दोनों में से एक व्यक्ति का यूनानी द्वीप लेरोस में अक्टूबर में पंजीकरण किया गया था।

उन्होंने एक बयान में कहा, हम यह पुष्टि करते हैं कि सीरियाई पासपोर्ट वाला व्यक्ति तीन अक्टूबर को यूनानी द्वीप लेरोस के रास्ते आया। वहां उसका यूरोपीय संघ के नियमों के तहत पंजीकरण किया गया था।

 

Related Articles

Back to top button