स्पोर्ट्स

फिरकी में फंसकर ढाई दिन में ही वेस्टइंडीज को भारत ने 272 रनों से हराया

टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को पारी और 272 रनों से मात देकर दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से अजेय बढ़त बना ली है. भारतीय टीम ने राजकोट टेस्ट ढाई दिन में ही जीत लिया और 98.5 ओवरों के अंदर वेस्टइंडीज की दोनों पारियों को समेट दिया. इस मैच में हीरो रहे पृथ्वी शॉ को ‘मैन ऑफ द मैच’ का अवॉर्ड दिया गया.फिरकी में फंसकर ढाई दिन में ही वेस्टइंडीज को भारत ने 272 रनों से हराया

यह भारत की टेस्ट क्रिकेट में अबतक की सबसे बड़ी जीत है. इससे पहले भारत ने इसी साल जून में अफगानिस्तान को उनके ऐतिहासिक डेब्यू टेस्ट मैच में पारी और 262 रनों से मात दी थी और साल 2017 में श्रीलंका के खिलाफ पारी और 239 रन से जीत दर्ज की थी.

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी में 9 विकेट पर 649 रन बनाकर पारी घोषित कर दी. इसके बाद रविचंद्रन अश्विन की घातक गेंदबाजी के सामने वेस्टइंडीज अपनी पहली पारी में 181 रन पर ढेर हो गई.

पहली पारी के आधार पर भारत ने वेस्टइंडीज पर 468 रनों की बढ़त हासिल की. भारत ने वेस्टइंडीज को फॉलोऑन खेलने का मौका दिया. जिसके बाद दूसरी पारी में कुलदीप यादव के पंजे से वेस्टइंडीज ने महज 196 रन पर सरेंडर कर दिया.

दूसरी पारी में भारत के लिए कुलदीप यादव ने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 57 रन देकर पांच विकेट हासिल किए. पहली पारी में सबसे ज्यादा चार विकेट लेने वाले रविचंद्रन अश्विन ने दूसरी पारी में दो विकेट लिए. रवींद्र जडेजा को तीन सफलता मिली.

वेस्टइंडीज के लिए दूसरी पारी में सलामी बल्लेबाज कीरोन पॉवेल ने सर्वाधिक 83 रन बनाए, जिसके लिए उन्होंने 93 गेंदों का सामना किया और आठ चौके तथा चार छक्के लगाए. वेस्टइंडीज के लिए पहली पारी में रोस्टन चेज ने 53 और कीमो पॉल ने 47 रन बनाए.

दूसरी पारी में कुलदीप यादव ने 5 विकेट लेकर वेस्टइंडीज के मिडिल ऑर्डर को तहस-नहस कर दिया. दूसरी पारी में कुलदीप यादव खतरनाक नजर आए. कुलदीप ने कीरोन पॉवेल, शाई होप, शिमरोन हेटमेयर, सुनील अंबरीश और रोस्टन चेस का शिकार कर टेस्ट में पहली बार अपने 5 विकेट पूरे किए.

अश्विन के कहर से वेस्टइंडीज पहली पारी में 181 रनों पर ढेर

वेस्टइंडीज अपनी पहली पारी में 181 रन पर ऑल आउट हो गई. पहली पारी के आधार पर भारत ने वेस्टइंडीज पर 468 रनों की बढ़त हासिल की है. भारत ने वेस्टइंडीज को फॉलोऑन खेलने का मौका दिया है. कैरेबियाई पारी 48 ओवर में सिमट गई.

वेस्टइंडीज के लिए रोस्टन चेज (53) सर्वोच्च स्कोरर रहे. उनके अलावा कीमो पॉल ने 49 गेंदों पर सात चौके और दो छक्कों की मदद से 47 रनों की पारी खेली. भारत के लिए रविचंद्रन अश्विन ने चार विकेट अपने नाम किए. मोहम्मद शमी को दो सफलताएं मिलीं. उमेश यादव, रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव को एक-एक विकेट मिला.

वेस्टइंडीज के विकेट्स

वेस्टइंडीज की ओर से कप्तान क्रेग ब्रेथवेट और कीरोन पॉवेल ने पारी की शुरुआत की. लेकिन तीसरे ही ओवर में मो. शमी ने ब्रेथवेट (2) को बोल्ड कर भारत को पहली सफलता दिलाई. इसके बाद शमी ने कीरोन पॉवेल को भी एलबीडब्ल्यू कर वेस्टइंडीज को दूसरा झटका दे दिया. पॉवेल 1 रन बनाकर आउट हुए.

आर. अश्विन ने शाई होप (10) को बोल्ड करते हुए भारत को तीसरी सफलता दिला दी. कुछ ही देर बाद शिमरन हेटमायर (10) रन आउट हो गए.

इसके बाद सुनील अंबरीश (12) को जडेजा ने शिकार बनाया. उन्हें रहाणे ने लपका जिसके साथ ही विंडीज की आधी टीम पवेलियन लौट गई. फिर शेन डॉवरिच (10) को कुलदीप यादव ने बोल्ड कर दिया.

दूसरे दिन के नाबाद बल्लेबाज रोस्टन चेज (53) और कीमो पॉल (47) ने वेस्टइंडीज के स्कोरबोर्ड को चलाने का काम तीसरे दिन भी जारी रखा. दोनों खिलाड़ियों ने थोड़ी तेजी से रन बटोरे, लेकिन ज्यादा आगे नहीं जा पाए.

अर्धशतक की ओर बढ़ रहे पॉल को उमेश यादव ने चेतेश्वर पुजार के हाथों कैच करा इस साझेदारी को तोड़ा. पॉल ने अपनी पारी में 49 गेंदें खेलीं जिन पर सात पर चौके और दो पर छक्के जड़े. उनका विकेट 147 के कुल स्कोर पर गिरा.

चेज अर्धशतक पूरा करने के कुछ देर बाद अश्विन की बेहतरीन गेंद पर बोल्ड हो गए. उन्होंने अपनी पारी में 79 गेंदों का सामना करते हुए आठ गेंदों को सीमा रेखा के पार पहुंचाया. चेज का विकेट 159 के कुल स्कोर पर गिरा. इसी स्कोर पर अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे शेमरन लुइस को अश्विन ने ही बोल्ड किया. अश्विन ने शेनन ग्रेबिएल (1) को आउट कर वेस्टइंडीज की पारी का अंत किया.

भारत ने 649/9 रनों पर घोषित की पहली पारी

टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी में 9 विकेट पर 649 रन बनाकर पारी घोषित कर दी. टीम इंडिया की तरफ से ओपनिंग बल्लेबाज पृथ्वी शॉ ने 134 रन, कप्तान विराट कोहली ने 139 रन और रवींद्र जडेजा ने 100 रन बनाए. इसके अलावा ऋषभ पंत और चेतेश्वर पुजारा भी शतक के करीब पहुंचे. पंत ने 92 और पुजारा ने 86 रन बनाए.

पृथ्वी शॉ पदार्पण टेस्ट में शतक जड़ने वाले सबसे युवा भारतीय और चौथे सबसे युवा खिलाड़ी बने. पृथ्वी ने 99 गेंद में शतक पूरा किया. उन्होंने 154 गेंद में 19 चौकों की मदद से 134 रन बनाए.

वेस्टइंडीज के लिए देवेंद्र बिशू ने सबसे अधिक चार विकेट लिए. शेरमन लेविस को दो सफलताएं मिली. शेनन गैब्रिएल, रोस्टन चेस और क्रेग ब्रैथवेट को एक-एक विकेट मिला.

रवींद्र जडेजा का पहला टेस्ट शतक

टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने खेल के टेस्ट फॉर्मेट में अपना पहला शतक जड़ दिया है. वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने घरेलू मैदान पर जडेजा ने 132 गेंद पर नाबाद 100 रन बनाए. यह उनके टेस्ट और इंटरनेशनल करियर का पहला शतक है.

जडेजा ने दिसंबर 2012 में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था. ग्यारहवें नंबर के बल्लेबाज मोहम्मद शमी के साथ खेलते हुए जडेजा ने चाय से ठीक पहले के ओवर में शतक पूरा किया. अपनी पारी में उन्होंने पांच चौके और पांच छक्के लगाए.

जडेजा नौ बार 50 या उससे अधिक की पारी खेलने के बाद शतक बनाने में. इससे पहले जडेजा का सर्वाधिक स्‍कोर 90 रन था, जो उन्होंने मोहाली में इंग्‍लैंड के खिलाफ खेली थी. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में भी जडेजा का रिकॉर्ड बहुत शानदार है उनके नाम 3 तिहरे शतक हैं.

कोहली का बड़ा रिकॉर्ड

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने अपने टेस्ट करियर का 24वां शतक जड़ दिया है. सबसे कम पारियों में 24 शतक जड़ने के मामले में कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के ग्रेग चैपल, पाकिस्तान के मोहम्मद यूसुफ और वेस्टइंडीज के दिग्गज सर विव रिचर्ड्स को भी पीछे छोड़ दिया है.

कोहली ने 123 पारियों में 24 टेस्ट शतक लगाए हैं. वर्ल्ड क्रिकेट में कोहली से आगे सिर्फ ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज डॉन ब्रैडमैन हैं. जिन्होंने 66 पारियों में 24 टेस्ट शतक जड़े हैं.

Related Articles

Back to top button