स्वास्थ्य

बवासीर के रोग से हमेशा के लिए पाना चाहते हैं छुटकारा ताे एलोवेरा का करें इस्तेमाल

बवासीर का इलाज अगर सही समय पर ना किया जाए तो ये बहुत तकलीफ देती है, अगर आप भी परेशान हैं तो छुटकारा पाने के लिए अपनाएं यह घरेलू उपाय बवासीर की समस्या आज के समय में सामान्य बात हो गई है। यह ज्यादातर 45 से 65 साल के लोगों में होती है। यह मलाशय के आस-पास की नसों में सूजन के कारण होती है।

बवासीर के रोग से हमेशा के लिए पाना चाहते हैं छुटकारा ताे एलोवेरा का करें इस्तेमालइसके लिए हमारी जीवनशैली दोषी होती है क्योंकि अधिक बैठे रहने, शरीर को कम एक्टिव रखने, पेट खराब होने, बिना शैड्यूल के किसी भी तरह का खाना खा लेने से यह समस्या होती है। बवासीर दो तरह की होती है, एक खूनी बवासीर जिसमें मलद्वार से खून भी निकलता है और दूसरी बादी बवासीर जिसमें मलद्वार के आसपास खुजली, जलन और दर्द होता है।

अगर इसका सही समय पर इलाज ना किया जाए तो यह बेहद तकलीफदेह हो सकती है। इससे ऑपरेशन के जरिए भी छुटकारा पाया जा सकता है। लेकिन हम आपको कुछ ऐसे घरेलू टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप घर पर ही इसका इलाज कर सकते हैं।

बर्फ- यह बवासीर में अपनाया जाने वाला पहला घरेलू उपाय है। यह नसों में आई सूजन को कम करता है साथ ही दर्द से तुरंत राहत देता है। इसके लिए बर्फ के कुछ टुकड़ों को एक कपड़े में लपेट कर मलद्वार पर 10 मिनट के लिए रोजाना लगाएं इससे आपको कुछ ही दिनों में राहत मिल जाएगी।

एलोवेरा- यह खूनी और बादी दोनों बवासीर के लिए लाभदायक है। खुजली और जलन से इससे तुरंत राहत मिलती है। इसके लिए एलोवेरा की पत्तियों को काटकर फ्रिज में रख दें और ठंडा होने पर पतियों को मलद्वार पर लगाए।

नींबू का रस- इसमें ऐसे कई न्यूट्रिऐंट्स होते हैं जो बवासीर को ठीक करने में सहायता करते हैं। इसके लिए ताजा निकले नींबू के रस को रूई पर लेकर लगाएं। इससे आपको कुछ देर के लिए जलन होगी पर यह जल्द ही आपको राहत देगा।
चाय पत्ती- चाय की पत्तियों को पीसकर पेस्ट बना लें और इसे गर्म करके बवासीर के दानों पर लगाएं। इसे लगाने से दाने सूखने लगते हैं।

मेहंदी के पत्ते- मेहंदी के पत्तों को पानी के साथ पीसकर लगाने से दाने सुखकर अपने आप गिरने लग जाते हैं। साथ ही मेहंदी ठंडी होती है तो वो जलन-खुजली में भी राहत देती है।

आंवला- बवासीर में आंवला बहुत फायदेमंद होता है। एक चम्मच आंवले का चूर्ण रोजाना सुबह-शाम शहद के साथ लेने से बवासीर के दानों में सूजन कम होती है।

Related Articles

Back to top button