जीवनशैली

बादाम दूध पीने से शरीर को मिलते हैं ये 10 जबरदस्त फायदे

बादाम दूध पीने के कई सारे फायदो के बारे में आपन अक्सर सपना होगा। ये सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। शरीर को हेल्दी और बिमारियों से बचाने के लिए बादाम दूध पीना जरूरी माना जाता है। जानिए क्यों पीया जाता है बादाम दूध और क्या हैं इसे पीने के फायदें।

बादाम दूध पीने से शरीर को मिलते हैं ये 10 जबरदस्त फायदेalmond milk पीने से शरीर के joint Pain दूर होते हैं। इसमें potassium की अच्छी मात्रा होती है इसलिए इससे काफी हद तक Bp भी कंट्रोल किया जा सकता है। इसमें Calcium की मात्रा भी ज्यादा होती है इसलिए ये उन लोगों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है जिनका वजन ज्यादा है। इसके लगातार सेवन से वजन कम होता है। इससे Skin का निखार भी बढ़ता है। इसमें मौजूद Vitamin A आंखो को हेल्दी रखने का काम करता है। इसके साथ ही ब्रेस्टफिडिंग करवाने वाली मां के लिए बहुत ही पौष्टिक माना जाता है।

ये उन लोगों को भी जरूर पीना चाहिए, जिन्हें ब्लड प्रेशर की परेशानी होती है। ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके सेवन वो लोग भी आराम से कर सकते हैं जिन्हें डेयरी या सोया प्रोडक्ट से किसी तरह की एलर्जी होती है। इसमें सोया प्रोडक्ट के बराबर मात्रा में ही Minerals और Vitamins पाए जाते हैं।

almond milk  में Protien भी मौजूद होता है जिससे Muscles मजबूज बनते हैं। बादाम को दूध में मिलाकर पीने से cholestrol लेवल कम होता है जिससे heart से जुड़ी परेशानियां कम होती है। साथ ही Heart Attack जैसी बिमारी से बचने में काफी इफेक्टिव होती है। इससे Immune System भी मजबूत होता है जो सर्दी में होने वाली कई बिमारियों को हमसे दूर रखता है।

Related Articles

Back to top button