जीवनशैली

बिना डाइटिंग के सर्दियों में गाजर के हलुवे से घटाएं अपना वजन

Carrot हमारी सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है। इसे नियमित तौर से खाने पर बहुत सारी बिमारियां हमारे शरीर से दूर रहती हैं। इसे सब्जी, सलाद, जूस या कच्चा जैसे चाहें वैसे खा सकते हैं। इससे कोलेस्ट्राल और हार्ट-अटैक का खतरा कम होता है। Carrot में Beta carotene और lycopene जो आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे आंखों की रोशनी तेज होती है। सर्दियों के मौसम में खास तौर से गाजर पसंद की जाती है। सर्दियों के मौसम में तो हर घर में गाजर का हलवा बनाया जाता है। इसे गाजर, दूध, घी और चीनी से बनाया जाता है। जिसे खाते ही हर किसी के मुंह में पानी आ जाता है।

बिना डाइटिंग के सर्दियों में गाजर के हलुवे से घटाएं अपना वजन ये खाने में जितना स्वादिष्ट होता है सेहत के लिए भी उतना ही फायदेमंद होता है। कई लोगों का ये मानना है कि गाजर का हलवा खाने से वजन बढ़ता है। लेकिन ये गलत है इससे लोगों का मोटापा कम होता है। जिन लोगों का वजन ज्यादा होता है, गाजर का हलवा खाने से उनका वजन कम हो सकता है। हलवे में गाय के दूध से बना देसी घी डालने से ज्यादा फायदा करता है। गाजर में भरपूर मात्रा में कैरीटोनॉइड, पोटैशियम, विटामिन जैसे ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो कि प्राकृतिक तौर से गर्म होते हैं।

इसमें विटामिन ए भी काफी मात्रा में पाया जाता है,जो की आंखों की बिमारी को दूर करता है। यह अफरा, संग्रहणी, बवासीर, पेट के रोगों, सूजन, खांसी, पथरी, जैसी बिमारी को भी खत्म करता है। गाजर के हलवे में भारी मात्रा में आयरन पाया जाता है जो कि शरीर से ब्लड की कमी को दूर करता है। इसलिए ये सलाद और सब्जी के रूप में भी खाया जाता है। लेकिन प्रेग्नेंट महिलाओं को इसका सेवन ज्यादा नहीं करना चाहिए, क्योंकि ये गर्म होता है और बच्चे को इससे नुकसान पहुंच सकता है।

Related Articles

Back to top button