अन्तर्राष्ट्रीय

बेल्जियम में सड़कों पर सन्नाटा, आतंकियों की तलाश में जुटी पुलिस और सेना

brussels-afp_650x400_81448206356ब्रसेल्स: बेल्जियम की राजधानी में दूसरे दिन भी सड़कें सुनसान रहीं और सड़कों पर पुलिस तथा सैनिक देखे गए। अधिकारियों ने पेरिस हमले के दोहराव को रोकने के लिए सुरक्षा अलर्ट बढ़ाने की समीक्षा की। अलर्ट अपने उच्च स्तर पर कर दिया गया था।

आतंकी अलर्ट के बाद शहर की मेट्रो प्रणाली और सरकारी इमारतें, दुकानें और रेस्तरां बंद हैं। अक्सर भीड़ भाड़ रहने वाले मध्य ब्रसेल्स में सन्नाटा पसरा रहा। पुलिस और सैनिक गश्त करते रहे।

पेरिस में 13 नवंबर के हमले में 130 लोगों के मारे जाने के बाद ऐसी साजिशों की आशंका के मद्देनजर यह अलर्ट जारी किया गया था। दुनिया के जिहादी खतरे का सामना करने के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि इस्लामिक स्टेट आतंकवादियों से लड़ने के लिए यह कहना महत्वपूर्ण है कि ‘हम भयभीत नहीं हैं।’

पेरिस में, रक्षा मंत्री जीन वयेस ली ड्रीयान ने बताया कि खतरों में रसायनिक या जैविक हमला भी शामिल है लेकिन सभी एहतियाती उपाय किए गए हैं। बेल्जियम के गृह मंत्री जान जाम्बन ने बताया कि अधिकारी पेरिस हमले के संदिग्ध सलाह अब्देअस्लम की तलाश कर रहे हैं जो वहां से फरार हो गया था।

बेल्गा समाचार एजेंसी ने जैम्बन के हवाले से फ्लेमिश टेलीविजन को बताया, ‘इसमें कई संदिग्ध शामिल हैं और इसलिए हमने इस तरह के विशेष कदम उठाये हैं।’ न्याय मंत्री कोइन जींस ने बताया कि एक अलग बेल्जा रिपोर्ट से उन्हें उम्मीद है कि मेट्रो सोमवार को फिर से शुरू हो जाएगी। ‘‘यदि सब कुछ सामान्य रहा..हम ब्रसेल्स को आर्थिक रूप से ठप नहीं करने जा रहें।’

 

Related Articles

Back to top button