फीचर्डराजनीतिराष्ट्रीय

ब्रिटेन यात्रा के दौरान बकिंघम पैलेस में क्वीन एलिजाबेथ के साथ लंच करेंगे पीएम मोदी!

pm-modi-at-rti-event-pti_650x400_81444982382स्तक टाइम्स/एजेंसी: नई दिल्ली:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले महीने की अपनी तीन दिवसीय ब्रिटेन यात्रा के दौरान महारानी एलिजाबेथ के साथ बकिंघम पैलेस में लंच कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री दिवाली के एक दिन बाद 12 नवंबर को लंदन पहुंचेंगे, और उसी दिन वहां ब्रिटिश संसद की संयुक्त सभा को संबोधित करेंगे। ब्रिटेन की राजधानी पहुंचने के तुरंत बाद वह 10 डाउनिंग स्ट्रीट स्थित प्रधानमंत्री आवास पर पीएम डेविड कैमरन से वार्ता करेंगे।

वहीं उम्मीद है कि शुक्रवार 13 नवंबर के दिन पीएम मोदी क्वीन के साथ लंच करेंगे। उसी दिन सुबह वह जैगुआर लैंड रोवर की फैक्टरी जाएंगे, जिसका मालिकाना हक भारतीय कंपनी टाटा मोटर्स के पास है। इसके बाद शाम को वह ब्रिटेन में बसे भारतीय समुदाय द्वारा लंदन के वेंबली स्टेडियम में आयोजित एक सभा में करीब 90,000 लोगों को संबोधित करेंगे।

यूके में भारतीय समुदाय के लोग पीएम मोदी के भव्य स्वागत की तैयारी कर रहे हैं, जिसे आयोजकों ने ‘ओलिंपिक स्टाइल’ का रिसेप्शन बताया है। पीएम को यह रिसेप्शन उनकी ‘टू ग्रेट नेशन्स, वन ग्लोरियस फ्यूचर’ विषय पर दी जाने वाली स्पीच से पहले दिया जाएगा, जिसका आयोजन यूरोप के दूसरे सबसे बड़े स्टेडियम वेम्ब्ले में होगा।

इसके बाद अगले दिन शनिवार को प्रधानमंत्री लंदन में अंबेडकर हाउस का औपचारिक उद्घाटन करेंगे। भारत संविधान के रचनाकार डॉ. अंबेडकर 1920 के दशक की शुरुआत में लंदन स्थित इस तीन मंजिला इमारत में रहते थे।

पिछले हफ्ते पीएम मोदी ने कहा था, ‘मैं अपनी ब्रिटेन यात्रा को लेकर उत्साहित हूं और इसका एक विशेष कारण है। पिछले हफ्ते मैं एक बड़े अम्बेडकर मेमोरियल की आधारशिला रखने के लिए मुबंई गया था और अब मैं लंदन जा रहा हूं, जहां मैं उस हाउस का औपचारिक रूप से उद्घाटन करूंगा, जहां डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर रहते थे। यह हाउस हाल ही में भारत सरकार की संपत्ति बन गया है, जो अब 125 करोड़ भारतीयों के लिए प्रेरणा का केंद्र होगा।’

महाराष्ट्र सरकार ने इस हाउस को हाल ही में 3.1 मिलियन पाउंड (लगभग 30 करोड़ रुपये) में खरीदा है और वह इसे म्यूजियम के रूप में आमलोगों के लिए खोलने जा रही है। लंदन से पीएम मोदी शनिवार को जी-20 समिट में भाग लेने के लिए तुर्की रवाना होंगे।

 

Related Articles

Back to top button