अन्तर्राष्ट्रीय

भारतीय राजदूत से बोले नेपाली उपप्रधानमंत्री, ‘मानवीय संकट की ओर बढ़ रहा नेपाल’

kamal-thapa_650x400_81445060413काठमांडू: पड़ोसी देश नेपाल के उपप्रधानमंत्री कमल थापा ने सोमवार भारतीय राजदूत से कहा कि नाकेबंदी की वजह से उनका देश मानवीय संकट की ओर बढ़ रहा है। उन्होंने एलपीजी और ईंधन जैसी जरूरी वस्तुओं की आपूर्ति को सुचारू करने के लिए भारत की सहायता मांगी।

विदेश मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि भारतीय राजदूत रंजीत राय ने थापा से उनके दफ्तर में मुलाकात की। थापा नेपाल के विदेश मंत्री भी हैं। बैठक में उन्होंने भारत के ‘अनौपचारिक’ नाकेबंदी से संबंधित मुद्दों और नेपाल पर उसके प्रभाव के बारे में चर्चा की, जो अब भी 25 अप्रैल को आए विनाशकारी भूकंप से उभर रहा है।

उन्होंने बताया कि बैठक के दौरान थापा ने भारतीय राजदूत का ध्यान नेपाल में मानवीय संकट की ओर दिलाया जो भारत से लगती सीमा पर प्रमुख व्यापारिक केंद्रों पर तराई के मधेसियों द्वारा की गई नाकेबंदी की वजह से पैदा हुई है। वे नए संविधान के प्रावधानों का विरोध कर रहे हैं जो उनकी गृह भूमि को बांटता है और उनकी अन्य मांगें भी हैं।

सूत्रों ने बताया कि थापा ने भारतीय राजदूत से पेट्रोलियम उत्पादों और एलपीजी की आपूर्ति सुचारू करने में मदद करने की गुजारिश की, क्योंकि उनका देश मानवीय संकट की ओर बढ़ रहा है।

 

 

Related Articles

Back to top button