अन्तर्राष्ट्रीय

भारत ने रोका सड़क निर्माण, चीन ने लगाया आरोप

सिक्किम: सिक्किम में चीन और भारत के बीच विवाद की स्थिति बन गई है। दरअसल चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के अधिकारियों और चीन के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता रेन गुओकियांग ने भारत पर आरोप लगाया है कि वह इस क्षेत्र में सड़क निर्माण के कार्य को रोक रहा है। ऐसे में सीमा पर शांति के प्रयासों को आघात लगा है। चीन के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता रेन गुओकियांग ने अपने बयान में कहा कि चीन ने बीते दिनों दोंगलांग क्षेत्र में सड़क निर्माणकार्य प्रारंभ किया था मगर वास्तविक नियंत्रण रेखा एलएसी पार करने वाले भारतीय सैनिकों ने इन लोगों को रोक दिया।

ये भी पढ़ें: सुपरस्टार सलमान खान ने चलाई साइकिल

चीन के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने अपने बयान में कहा कि भारत और चीन के बीच सीमा तय किए जाने को लेकर संधि हुई थी जिसमें सिक्किम का क्षेत्र तय किया गया था। मगर भारत अब चीन को रोक रहा है। जबकि भारत ने तत्कालीन समय में लिखिततौर पर अपनी स्वीकृति दी थी कि दोनों ही पक्षों को सिक्किम में सीमा पर किसी तरह की आपत्ती नहीं है।

ये भी पढ़ें: वर्कआउट के बाद भूलकर भी ना करें ये गल्तियां, वर्ना कभी नहीं बनेगी बॉडी

मंत्रालय के प्रवक्ता ने जो बयान दिया उसके अनुसार भारतीय सैनिकों ने एकपक्षीय तरह से समस्या को बढ़ावा दिया, ऐसे में दोनों ही पक्षों के बीच संबंधित समझौते का और दोनों ही देशों के नेताओं के बीच परस्पर सहमति का उल्लंघन है। चीन का कहना है कि भारत के कदमों से सद्भाव प्रभावित हुआ है और सीमा पर तनाव के हालात बने हैं।

चीन का कहना है कि वह भारत के साथ दो पक्ष के संबंध स्थापित करना चाहता है। मगर वह अपने अधिकार का संरक्षण भी करेगा। चीन का कहना था कि जब भारत के सैनिकों ने पीएलए के जवानों का विरोध किया तो तनाव बढ़ गया और ऐसे में चीन के सैनिकों ने भारत के बंकर्स नष्ट कर दिए।

Related Articles

Back to top button