अन्तर्राष्ट्रीय

भारत-पाकिस्तान वार्ता के शीघ्र आगे बढ़ने की पाक पीएम नवाज शरीफ को उम्मीद

दस्तक टाइम्स एजेन्सी/ nawaz-sharif_650x400_81454327357इस्लामाबाद: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने शुक्रवार को उम्मीद जताई कि पाकिस्तान और भारत के बीच व्यापक द्विपक्षीय वार्ता प्रक्रिया आने वाले दिनों में आगे बढ़ेगी और उन्होंने रेखांकित किया कि कश्मीर सहित सभी लंबित मुद्दों पर ‘मतभेदों’ का सिर्फ बातचीत के जरिए ही समाधान हो सकता है।

‘कश्मीर एकजुटता दिवस’ के मौके पर शरीफ ने मुजफ्फराबाद में पाक अधिकृत कश्मीर की ‘असेंबली’ के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए यह भी कहा कि पाकिस्तान आतंकवाद सहित हर मामले में भारत से सहयोग को तैयार है।

उन्होंने कहा, ‘पाकिस्तान आतंकवाद से सबसे ज्यादा प्रभावित है। आतंकवाद का खात्मा पाकिस्तान से ज्यादा कौन चाहता है?’ उन्होंने कहा, ‘दोनों देशों के बीच मतभेद अस्पष्ट नहीं हैं। असामान्य बात यह है कि 6.7 दशकों से, हम उन मतभेदों को दूर करने में कामयाब नहीं हो सके हैं।’ शरीफ ने कहा कि भारत के साथ कश्मीर सहित सभी लंबित मुद्दों का हल बातचीत में ही निहित है।

उन्होंने कहा, ‘मैं इसे भारतीय नेतृत्व के समक्ष लाया हूं और दोहराना चाहूंगा कि हमारी समस्याओं का समाधान बातचीत में है। हम जब तक साथ नहीं बैठेंगे और इन मुद्दों के बारे में बातचीत नहीं करेंगे, उनका हल नहीं होगा।’ उन्होंने उम्मीद जतायी कि पाकिस्तान और भारत के बीच व्यापक द्विपक्षीय वार्ता प्रक्रिया आने वाले दिनों में आगे बढ़ेगी।

व्यापक द्विपक्षीय वार्ता में शामिल होने के फैसले के बाद दोनों देशों के संबंधों में हाल में काफी उतार चढ़ाव देखे गए हैं।

 

Related Articles

Back to top button