अद्धयात्म

भूलकर भी इस दिन बाहर ना फेंके पुरानी झाड़ू, रूठ जाती हैं मां लक्ष्मी

झाड़ू को शास्त्रों के अनुसार महालक्ष्मी का ही एक स्वरूप माना गया है। दरिद्रता रूपी गंदगी को झाड़ू से बाहर किया जाता है। जहाँ घरों के कोने-कोने में भी सफाई रहती है, वहां का वातावरण सकारात्मक रहता है। घर के बहुत से वास्तु दोष भी दूर होते हैं। इसके साथ ही, इनसे जुड़ी कुछ बातों का ध्यान दिया जाए तो महालक्ष्मी जी का आशिर्वाद भी प्राप्त की जा सकती है।आज हम आपको झाड़ू से ही जुड़ी कुछ जरूरी जानकारी देने जा रहे है जैसे की किस दिन  झाड़ू घर में  खरीद कर लाना शुभ माना जाता है और किस दिन घर से झाड़ू बाहर फेकना  अशुभ  माना जाता है|

भूलकर भी इस दिन बाहर ना फेंके पुरानी झाड़ू, रूठ जाती हैं मां लक्ष्मी, इन बातों का भी रखें ख्यालजब झाड़ू पुरानी हो जाती है तो वह भी कचड़े के सामान ही हो जाती है। ऐसे में घर के अंदर ज्यादा दिनों तक टूटी हुई झाड़ू नहीं रखनी चाहिए। क्योंकि घर के अंदर ज्यादा दिनों तक टूटी हुई झाड़ू रखने से या कचरा रखने से नकारात्मक ऊर्जा आती है।घर का जो भी टूटा-फूटा सामान है या पुराना सामान, जिसका आप इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं उन्हें अमावस्या के दिन घर से बाहर निकाल देना चाहिए। झाड़ू भी आप इसी दिन बाहर निकाल सकते हैं। इसके अलावा आप शनिवार के दिन भी झाड़ू को घर बाहर निकाल सकते हैं। भूलकर भी गुरुवार या शुक्रवार को घर के बाहर झाड़ु ना फेकें। इससे मां लक्ष्मी भी झाड़ू के साथ घर के बाहर चली जाती हैं।

किस दिन खरीदें झाड़ू

अगर आप घर के लिए झाड़ू की खरीदारी करना चाहते हैं तो इसके लिए मंगलवार, शनिवार या अमावस्या का दिन सबसे अच्छा माना जाता है। शनिवार या अमावस्या के दिन नई झाड़ू का इस्तेमाल करने से घर पूरी तरह दोष मुक्त हो जाता है और सुख समृद्धि बढ़ती है।

ये बातें भी जरूर याद रखें

1: झाड़ू से जूठन ना झाड़ें। यह मां लक्ष्मी का अपमान होगा। खाना खाने के बाद यदि जूठा गिर गया है तो उसे पहले गीले कपड़े से पोछ दें और उसके बाद झाड़ू लगाएं।

2: अगर घर में कोई झाड़ू लगा रहा है तो उसे लांघ कर इधर उधर ना करें। मां लक्ष्मी नाराज होती हैं।

3: झाड़ू किसी ऐसी जगह पर ना रखें, जिस पर आसानी से लोगों की नजर चली जाए या पैर से छू जाए। इससे आर्थिक हानि होती है।

4: झाड़ू कभी भी अपने बेड के नीचे ना रखें। इससे पति-पत्नी के रिश्ते में दरार आती है और घर में झगड़े बढ़ते हैं।

5: झाड़ू कभी खाने पीने की चीजों के पास भी ना रखें। इसमें कीटाणु होते हैं जो खाने की चीजों को दूषित कर सकते हैं।

देवी माँ लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करने के लिए घर के नजदीक किसी भी मंदिर में तीन झाड़ू चढाये। यह पुराने ज़माने से चली आ रही परंपरा है। पुराने समय में लोग मंदिरों में झाड़ू दान किया करते थे।

साथ ही ध्यान रखें ये बातें-

  • मंदिर में झाड़ू सुबह ब्रह्म मुहूर्त (सुबहः 4- 5 बजे ) में रखना चाहिए।
  • यह काम किसी शुभ मुहूर्त या विशेष दिन करना चाहिए। विशेष दिन जैसे कोई त्योहार, ज्योतिष के शुभ योग या फिर शुक्रवार को।
  • इस काम को किसी को बिना बताए गुप्त रूप से करना चाहिए। शास्त्रों में गुप्त दान का विशेष महत्व बताया गया है।
  • जिस दिन यह काम करना हो, उसके एक दिन पहले ही बाजार से 3 झाड़ू खरीदकर ले आना चाहिए।

घर में पोंछा लगाते समय करें ये उपाय

जब भी घर में पोंछा लगाते है, तब पानी में थोड़ा-सा नमक भी मिला लेना चाहिए। नमक मिले हुए पानी से पोंछा लगाने पर फर्श के सूक्ष्म कीटाणु नष्ट होंगे। साथ ही, घर की नकारात्मक ऊर्जा भी खत्म हो जाएगी। घर का वातावरण पवित्र होगा और जिन घरों में पवित्रता रहती है, वहां लक्ष्मी का आगमन होता है। पुरानी मान्यता है कि गुरुवार को घर में पोंछा न लगाएं ऐसा करने से लक्ष्मी रूठ जाती है। शेष सभी दिनों में पोंछा लगाना चाहिए।

Related Articles

Back to top button