ज्ञान भंडार

भेड़-बकरियों की तरह सफर को मजबूर हैं मेवात के लोग

mewat-peopleफरीदाबाद. हरियाणा हरियाणा के मेवात जिले में परिवहन विभाग में बसों की कमी के चलते निजी वाहनों में सर्दी में लटककर और छत पर जान जोखिम में डाल भेड़-बकरियों की तरह ठूंस-ठूंस कर सफर करने को मजबूर हैं.

मेवात जिले के लोगों को नूंह, फिरोजपुर झिरका, पुन्हाना, होडल के लिए भी प्राइवेट वाहन यानी मैक्सी कैबों की छत पर बैठकर सफर करना पड़ता है. ऐसे में प्राइवेट मैक्सी कैब मालिक जमकर चांदी कूट रहे हैं.

इसके अलावा, परिवहन विभाग को लाखों रूपये राजस्‍व का नुकसान रोजाना उठाना पड़ रहा है. परिवहन व्यवस्था कम होने की वजह से लोगों को सर्दी में भी जीपों के ऊपर बैठकर सफर करना पड़ता है.

स्‍थानीय निवासी डॉ. मनोज गोयल का कहना है कि मेवात जिले में परिवहन व्यवस्थाओं का बड़ा टोटा है. कई दशकों से रोडवेज की व्यवस्था चरमराई हुई है प्राइवेट वाहन थ्री व्हीलर, जीप, मैक्सी यात्रियों को भैसों की तरह भर कर ले जाते है. गाड़ी का पलटने का भी खतरा रहता है और हर समय दुर्घटना की आशंका बनी रहती है. ऐसे में रोडवेज विभाग को इस और ध्यान देने की जरूरत है.

पुलिस होमगाड इस्माइल खान ने बताया कि प्राइवेट थ्री व्हीलर मैक्सी वाहनों के चालक अपनी मनमानी के चलते 25-30 यात्रियों को भर कर ले जाते हैं. अधिकारियों ने भी कई बार समझाया है. समय-समय पर चालान भी काटे जाते हैं, लेकिन ये लोग मानने को तैयार ही नहीं हैं.

Related Articles

Back to top button