अद्धयात्म

मंगलवार को हनुमानजी का व्रत रखने और सुंदर कांड का पाठ करने से हो जाती है मनोकामनाएं पूरी

मंगलवार का दिन हनुमान जी (Lord Hanuman) का माना जाता है। हनुमान भगवान हर मुश्किल घड़ी में हिम्मत और साहस देते है। इसलिए मंगलवार को पूजा करके हनुमान जी को प्रसन्न किया जाता है।

ज्योतिषों के अनुसार वैसे मंगलवार के दिन कुंडली दोष का निवारण किया जा सकता है। माना जाता है कि यदि किसी का मंगल ग्रह ठीक नहीं चल रहा है या अपने कष्टों का समाधान करना है तो मंगलवार के दिन आप हनुमान (Lord Hanuman) चालिसा पढ़िये और व्रत रखिए। इसके अलावा मंगलवार का व्रत रखने से सम्मान, बल, साहस और पुरुषार्थ में भी वृद्धि होती है।

यह संतान प्राप्ति के लिए भी लाभकारी है। इस व्रत को रखने से फलस्वरुप पापों से मुक्ति मिल जाती है। इसे करने से कभी भी आपको डर नहीं लगेगा। हर मुसीबतों का सामना डट के कर पाएंगे।

मंगवार के दिन भगवान को प्रसन्न करने के लिए सूर्योदय से पहले ही स्नान करें। उस दिन लाल वस्त्र पहने और हाथ में जल लेकर व्रत का संकल्प करे। हनुमान जी की मुर्ति के आगे एक दीप जलाए। भगवान को फुलों की माला अर्पित करें और सुंदर कांड का पाठ या हनुमान चालीसा का पाठ करें।

आखिर में आरती करें। ऐसे आप पूरे 21 मंगलवार करने पर आपकी सारी परेशानियों का निदान हो जाएगा। मंगलवार को सूर्योस्त के बाद भी हनुमान जी की पूजा करने से वह जल्द प्रसन्न होते है।

हनुमान जी को केसर घिसकर लाल चंदन लगाना शुभ माना जाता है। हनुमानजी को सबसे प्रिय सिंदूर है। मंगलवार के दिन हनुमान जी को सिंदूर का लेप लगाए। पुष्पों में लाल, पीले बड़े फूल अर्पित करने चाहिए। कमल, गेंदे, सूर्यमुखी के फूल अर्पित करने पर हनुमान जी प्रसन्न होते हैं। बूंदी के लड्डू और बेसन की बूंदी भी चढ़ा सकते है। सब कुछ सच्चे व पवित्र मन से करेंगे तो आपको जरूर मन चाहे फल की प्राप्ति होगी।

मंगलवार को मंगल ग्रह का दिन भी माना जाता है। इस दिन हनुमान जी की पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है। इसके लिए शाम को सूर्यास्त के बाद हनुमानजी के मंदिर या घर में उनकी मूर्ति के सामने साफ आसन पर बैठें और सरसो के तेल का चौमुखा दीपक जलाएं। इसके साथ ही अगरबत्ती, पुष्प आदि अर्पित करें। सिंदूर, चमेली का तेल चढ़ाएं। दीपक लगाते समय नीचे लिखे मंत्रों का जाप करें।

Related Articles

Back to top button