स्पोर्ट्स

महिला विश्व कप में हुई हार के बाद, T-20 वर्ल्ड कप में इस बड़े बदलाव की मांग करेगा ऑस्ट्रेलिया

आईसीसी टी-20 विश्व कप इस साल ऑस्ट्रेलिया में खेला जाना है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया आईसीसी क्रिकेट कमेटी की बैठक में इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले के लिए रिजर्व-डे का प्रस्ताव सामने रख सकता है। इसी महीने खेले गए महिलाओं के टी-20 विश्व कप में सेमीफाइनल मैच के लिए रिजर्व-डे नहीं था, जिसको लेकर काफी विवाद हुआ था। बारिश के कारण भारत-और इंग्लैंड के बीच खेला जाना वाला सेमीफाइनल मैच रद्द हो गया था। भारतीय टीम के लीग राउंड में बेहतरीन अंक थे। जिसके आधार पर वो फाइनल में पहुंच गई थी।

तय शेड्यूल के अनुसार ऑस्ट्रेलिया में 18 अक्तूबर से टी-20 वर्ल्ड कप का आगाज होना है। टूर्नामेंट का खिताबी मुकाबला 15 नवंबर को मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाना है। हालांकि अभी तक सेमीफाइनल और फाइनल मैचों के लिए रिजर्व डे की व्यवस्था नहीं की गई है। महिला विश्व कप की तरह इस वर्ल्ड कप में भी सेमीफाइनल मैच रद्द होने पर ग्रुप स्टेज में ज्यादा प्वाइंट्स वाली टीम को ही फाइनल में एंट्री मिलेगी।

आईसीसी के अधिकारी ने बताया है कि इस साल के मध्य में क्रिकेट कमेटी की बैठक होनी है। इस बैठक में आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप के कार्यक्रम में बदलाव पर विचार के बारे में चर्चा हो सकती है। आईसीसी ने जानकारी दी है कि इस बैठक में सभी देशों के क्रिकेट बोर्ड टूर्नामेंट को लेकर अपनी सलाह दे सकते हैं।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के एक अधिकारी ने कहा है कि वह इस मीटिंग को लेकर काफी उत्साहित हैं। उन्होंने जानकारी दी है कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल और फाइनल मैचों में रिजर्व डे रखने की सलाह आईसीसी के सामने रखेगा। 2019 में इंग्लैंड में खेले गए वन-डे वर्ल्ड कप में इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया सेमीफाइनल मैच बारिश की वजह से प्रभावित हुआ था। उस टूर्नामेंट में रिजर्व-डे की व्यवस्था थी। जिसकी वजह से यह मैच अगले दिन खेला गया। जिसमें भारत को कीवी टीम के हाथों हार का सामना करना पड़ा था।

Related Articles

Back to top button