अन्तर्राष्ट्रीय

मूडी की चिंताओं को पीएम मोदी के सामने उठाएगा ब्रिटेन : ब्रिटिश विदेश मंत्री

modi-650_650x400_41446715019दस्तक टाइम्स/एजेंसी:  लंदन: ब्रिटेन के विदेश मंत्री फिलिप हैमंड ने कहा कि ‘मूडी एनालिटिक्स’ की चेतावनी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने उठाया जाएगा। इसकी रिपोर्ट में भारत में साम्प्रदायिक तनाव के बढ़ने से विदेशों में इसकी साख पर असर पड़ सकने की चेतावनी दी गई है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री डेविड कैमरन भारतीय अर्थव्यवस्था के विकास के लिए मोदी की योजना के संदर्भ में आंकलन पर संज्ञान लेंगे।

साम्प्रदायिक तनावों और मानवाधिकारों के विषय के चर्चा में जिक्र होने के बारे में पूछे जाने पर वह जवाब दे रहे थे। हैमंड ने विदेश एवं राष्ट्रमंडल कार्यालय में यात्रा पूर्व ब्रीफिंग में कहा, ‘हमने हमेशा ही पारस्परिक चिंता के मुद्दों के बारे में बात की है। मैं इस बात को लेकर आश्वस्त हूं कि प्रधानमंत्री मोदी के पास मुद्दे होंगे, जिसे वह ब्रिटेन में प्रवासी भारतीयों के समक्ष उठाना चाहेंगे।’ उन्होंने कहा, ‘मैं इस बात को लेकर आश्वस्त हूं कि प्रधानमंत्री कैमरन जिक्र किए गए कुछ मुद्दों (मूडी के ‘इंडिया आउटलुक : संभावनाओं की तलाश रिपोर्ट’) के बारे में बात करना चाहेंगे, क्योंकि ये भारतीय अर्थव्यवस्था के विकास और भारत को बाहरी दुनिया के लिए खोलने तथा भारत के सतत विकास को सुरक्षित करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी की योजनाओं के बारे में साफ तौर से प्रासंगिक हैं।’

मूडी ने भारत की साख को बताया था खतरा
गौरतलब है कि मूडी की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में साम्प्रदायिक तनाव बढ़ रहा है। इसने कहा है कि प्रधानमंत्री मोदी को अवश्य ही भाजपा सदस्यों को नियंत्रित करना चाहिए अन्यथा घरेलू और वैश्विक विश्वसनीयता खोने का जोखिम है। 

12 नवंबर तीन दिनों की ब्रिटेन यात्रा पर पीएम मोदी
आपको बता दें पीएम मोदी अगले गुरुवार से ब्रिटेन की तीन दिनों की यात्रा शुरू कर रहे हैं। वह 12 नवंबर को लंदन पहुंचेंगे और महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के साथ दोपहर का भोजन करेंगे। उनका अपने ब्रिटिश समकक्ष डेविड कैमरन के साथ वार्ता का कार्यक्रम है। वह पार्लियामेंट स्कवॉयर में महात्मा गांधी के प्रतिमा स्थल भी जाएंगे। ब्रिटिश संसद के स्पीकर की मेजबानी वाले स्वागत समारोह में वह भारतीय मूल के एवं अन्य सांसदों से बातचीत करेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री 14 नवंबर को जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने अंकारा के लिए रवाना होंगे। 

 

Related Articles

Back to top button