ज्ञान भंडार

मैथिली साहित्यकार केदार नाथ चौधरी को साल 2016 का प्रबोध साहित्य सम्मान

kedar-nath-chaudharyमधुबनी. बिहार वर्ष 2016 का प्रसिद्ध प्रबोध साहित्य सम्मान दरभंगा के मैथिली साहित्यकार केदार नाथ चौधरी को दिया जाएगा. उन्हें ये ये सम्मान उनकी पुस्तक ‘आबारा नहितन’ के लिए दिया जाएगा. ये पुस्तक मैथिली की पहली फ़ीचर फ़िल्म ‘ममता गाबए गीत’ शुक्रवार को कोलकाता में इसकी घोषणा के बाद दरभंगा के साहित्य जगत में खुशी की लहर है.

केदार नाथ चौधरी ने इस सम्मान को मैथिली को बढ़ावा देने वाला बताया. बता दें कि प्रबोध साहित्य सम्मान कोलकाता के स्वास्ति फाउंडेशन द्वारा दिया जाता है. इसके तहत एक लाख रूपये का चेक, स्मृति चिह्न और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाता है.

इस सम्मान की शुरूआत वर्ष 2004 में कलकत्ता विवि के हिंदी विगाध्यक्ष स्व प्रबोध नारायण सिंह की स्मृति में हुई थी. ज़िले के मनीगाछी के नेहरा गांव में तीन जनवरी सन् 1936 को जन्मे केदार नाथ सिंह ने कैलीफोर्निया विवि से एमबीए की डिग्री ली.

उसके बाद उन्होंने अमेरिका, यूरोप और एशिया के कई देशों के बैंकों और वित्तीय संस्थानो में नौकरी की. वे वर्ष 2001 में दरभंगा लौटे और लेखन शुरू किया. उनकी चर्चित पुस्तकों में करार, चमेली रानी, माहुर और हिना शुमार हैं.

Related Articles

Back to top button