उत्तर प्रदेशलखनऊ

यूपी में अब छठ पर भी सार्वजनिक अवकाश की तैयारी

दस्तक टाइम्स/एजेंसी-

chaat-5645cebbda24c_mचूंकि छुट्टियों से सियासत भी सधती है, इसलिए 2017 से पहले इस छुट्टी पर तमाम लोगों की सियासी नजरें भी गड़ी हुई हैं।

सरकार ने पिछले महीने ही देश के पहले उपप्रधानमंत्री सरदार बल्लभभाई पटेल व आचार्य नरेंद्रदेव की जयंती पर नया सार्वजनिक अवकाश घोषित किया था। इसके अलावा पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर, जननायक कर्पूरी ठाकुर, महाराणा प्रताप जयंती पर छुट्टियों का एलान भी इसी साल किया।

बसपा शासनकाल में शुरू की गई डॉ. भीमराव अंबेडकर के परिनिर्वाण दिवस की छुट्टी सत्ता में आने पर सरकार ने निरस्त कर दी थी, पर इस साल इस दिन को भी सार्वजनिक अवकाश घोषित कर दिया गया।

प्रदेश सरकार सूबे में छठ पर्व पर 17 नवंबर को सार्वजनिक अवकाश घोषित करने की तैयारी में है। यदि ऐसा होता है तो यह साल का सातवां सार्वजनिक अवकाश होगा।

सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से इस संबंध में मुख्यमंत्री को प्रस्ताव भेज दिया गया है। हालांकि इस पर अभी निर्णय नहीं हो पाया है। सोमवार को ही इस पर निर्णय की संभावना है।

जानकार बताते हैं कि बिहार में छठ पर्व बड़े उल्लास के साथ मनाया जाता है। वहां इस दिन सार्वजनिक अवकाश बहुत पहले से हो रहा है, मगर यूपी में अब तक इस पर्व पर कभी सार्वजनिक अवकाश नहीं हुआ।

हाल के वर्षों में पूर्वांचल के साथ-साथ यूपी में भी तमाम स्थानों पर छठ पूजा की परंपरा प्रगाढ़ हुई है। सत्ताधारी दल से जुड़े नेताओं के साथ कई सामाजिक संगठनों ने छठ पर्व पर छुट्टी घोषित करने की मांग की है।

 

Related Articles

Back to top button