जीवनशैली

रात को सोने से पहले तलवे पर करें सरसों के तेल से मालिश, तो मिलेंगे कई फायदे

आप जब भी अपने घर में अपनी मम्मी और नानी के बालों को देखते होंगे तो ये पूछते होंगे कि कैसे उनके बाल हमेशा काले और घने हैं। इसका जवाब आपको मिलता होगा कि सरसों के तेल के इस्तेमाल का कमाल है ये। जी, हां सरसों के तेल का इस्तेमाल सालों से हेल्दी बाल और खूबसूरत स्किन के लिए किया जा रहा है। इसमें कई ऐसे गुण हैं जो शरीर के हर एक अंग के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं।

रात को सोने से पहले तलवे पर करें सरसों के तेल से मालिश, तो मिलेंगे कई फायदेसरसों के तेल का इस्तेमाल खाना बनाने से लेकर मालिश करने तक में किया जाता है। अगर सोने से पहले इसे सिर, नाभि और पैरों में लगा लिया जाए तो आपको इससे कई फायदे मिलेंगे। इससे कई हेल्थ प्रॉब्लम भी दूर हो जाएंगी। आइए जानते हैँ इनके बारे में। सरसों के तेल से एक नहीं बल्कि कई तरह के फायदे हैं।

रोज रात में सोने से पहले अगर पैरों के तलवों पर सरसों का तेल लगाकर मालिश की जाए तो आंखों की रोशनी तेज होती हैं। अगर आपको नींद अच्छी नहीं आती तो यह नुस्खा आपके लिए बेस्ट है।  अगर लंबे समय से लगी चोट ठीक नहीं ले रही तो वहां सरसों का तेल लगाएं। कुछ दिनों तक तेल लगाने से ये सूखकर ठीक होने लगेगी। सरसों के तेल में एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टी पाई जाती है जो चोट को ठीक करने का काम करती है।

इसके अलावा सरसों के तेल के और भी कई सारे फायदे होते हैं। जैसे कि अगर सिर में दर्द है या किसी तरह की टेंशन है तो सिर पर हल्के गर्म तेल से मालिश करें। इससे आपको राहत मिलेगी। सोने से पहले सरसों का तेल नाभि पर लगाए, इससे होंठ फटने की समस्या तो दूर रहती ही है साथ ही होंठ खूबसूरत भी दिखने लगते है। इसके अलावा नाभि पर सरसों का तेल लगाने से पेट दर्द और डाइजेशन की प्रॉबल्म भी दूर हो जाती हैं।

Related Articles

Back to top button