ज्ञान भंडार

लंबी-लंबी लाइनों में भविष्य की तलाश में जुटा, पंजाब का युवा

लुधियाना : विभिन्न काउंटरों में लगी लंबी लाइनें और अपनी टर्न का इंतजार करता युवा वर्ग.. यह तस्वीरें पंजाब के आने वाले भविष्य की है, जिसके कंधों पर परिवारिक जिम्मेदारियों के साथ-साथ पंजाब और देश को संभालने की जिम्मेदारी है लेकिन फिलहाल पंजाब के गबरू और मुटियारें स्वयं के भविष्य के प्रति चिंतित है। इसका स्पष्ट प्रमाण उस वक्त देखने को मिला जब आज पंजाब सरकार द्वारा पहले से ही घोषित चुनावी वायदे के तहत, हर घर नौकरी के नाम से आयोजित किए गए मेगा जॉब फेयर में अपनी नौकरी की तलाश में पहुंचे थे। यह मेला लुधियाना के गिल रोड स्थित आईटीआई में आज से प्रारंभ हुआ है जोकि 31 अगस्त तक चलेगा। सरकार ने अपने ऐलान के पहले कदम में पचास हजार नौजवनों को नौकरी देने की बात कही है तथा इसके लिए इस मेले में 200 से अधिक बहुराष्ट्रीय कंपनियां पहुंच रही है जोकि रजिस्ट्रड करने वाले युवाओं को योगयता के अनुसार नौकरी देंगी। मेले में युवाओं में इस बात का काफी उत्साह व उम्मीद दिखी कि उन्हें जरूर कोई न कोई अच्छी नौकरी मिल जाएगी, जिससे उनका भविष्य सुधर जाएंगा।

आज लगे इस मेले का शुभारंभ लुधियाना पश्चिमी विधानसभा के कांग्रेसी विधायक भारत भूषण आशु ने किया। उन्होंने बताया कि इस मेले के पहले दिन पंजाब भर के अलग-अलग हिस्सों से 622 से अधिक उम्मीदवार दाखिल हुए है। इन उम्मीदवारों को नौकरी देने के लिए देश की प्रतिष्ठित 13 कम्पिनयों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया है। उल्लेखनीय है कि पंजाब सरकार ने 25 अगस्त को एक रोजगार मेला लगाने का वायदा किया था। परंतु उम्मीदवारों में भारी उत्साह देखते हुए इस मेले को 11 दिन तक बढ़ाने का दावा किया गया है।
मेले के बारे में जानकारी देते हुए आईटीआई गिल रोड के प्रिंसिपल जसवंत सिंह बाठ ने बताया कि पंजाब सरकार द्वारा हर घर नौकरी वाये के तहत इस जाब फेयर का प्रबंध किया गया है जोकि 31 अगस्त तक चलेगा तथा पचास हजार युवाओं को नौकरी दी जाएगी। इसके लिए 200 कंपनियां जिनमें टोयटा, मारूति सुजुकी,ख्एलएंडटी जैसी कंपनियां भी शामिल है। मेले में पचास हजार युवाओं को उनकी योगयता के अनुसार नौकरी देने का लक्ष्य है तथा नौजवानों की लाइनें उनके उत्साह को दर्शा रही है। हम एक लाख के करीब युवाओं को नौकरी देने का आंकडा छू लेंगे। मुख्यमंत्री व तकनीनी शिक्षा मंत्री पंजाब के अनुसार जिन युवाओं को नौकरी नहीं मिल पाएगी उन्हें रजिस्ट्रेशन के बाद पच्चीस सौ रूपये मासिक बेरोजगारी भत्ता मिलना शुरू हो जाएगा। इसमें लडके-लडकियों दोनों के लिए क्रमश: इलेक्ट्रिशियन, ड्राफटसमैन, फिट्टर, टनल, रेफ्रिजरेशन, कटिंग, टेलरिंग, एमब्रोयडरी, फैशन, इंगलिश स्टैनो की नौकरियां है। मेले में स्टाफ द्वारा पूरी तनदेही से काम किया जा रहा है तथा युवाओं के लिए बेहतर प्रबंध किये गए है।

Related Articles

Back to top button