उत्तर प्रदेशराज्य

कोविंद पहले राष्ट्रपति जो चारबाग रेलवे स्टेशन आए, राज्यपाल आनंदीबेन और CM योगी भी पहली बार महामहिम की अगवानी के लिए ही स्टेशन पहुंचे

सोमवार को पहली बार चारबाग स्टेशन पर प्रेसिडेंशियल ट्रेन प्लेटफार्म नंबर एक पर पहुंची। राष्ट्रपति के अलावा उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल अपने पद पर रहते हुए पहली बार चारबाग रेलवे स्टेशन पहुंचे थे। - Dainik Bhaskar

सोमवार को पहली बार चारबाग स्टेशन पर प्रेसिडेंशियल ट्रेन प्लेटफार्म नंबर एक पर पहुंची। राष्ट्रपति के अलावा उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल अपने पद पर रहते हुए पहली बार चारबाग रेलवे स्टेशन पहुंचे थे।

  • मोहनदास करमचंद गांधी और पंडित जवाहरलाल नेहरू के मिलन का गवाह रहा है चारबाग रेलवे स्टेशन

तारीख 28 जून। दिन सोमवार। समय सुबह 11:50 बजे… यह सब कुछ राजधानी लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन के इतिहास में दर्ज हो गया। दरअसल, सोमवार को पहली बार चारबाग स्टेशन पर प्रेसिडेंशियल ट्रेन प्लेटफार्म नंबर एक पर पहुंची। भारत के इतिहास में आजादी के बाद पहली बार कोई राष्ट्रपति लखनऊ ट्रेन से आया। राष्ट्रपति ही नहीं उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल अपने पद पर रहते हुए पहली बार चारबाग रेलवे स्टेशन पहुंचे थे।

इस तरह राजधानी लखनऊ का चारबाग रेलवे स्टेशन इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया। मुख्यमंत्री रहते हुए योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल रहते हुए आनंदीबेन पटेल भी पहली बार चारबाग रेलवे स्टेशन जाना हुआ।

गांधी-नेहरू के प्रथम मिलन का गवाह रहा चारबाग स्टेशन
महात्मा गांधी-जवाहर लाल नेहरू के प्रथम मिलन का चारबाग रेलवे स्टेशन गवाह है। 26 से 30 दिसंबर 1916 में लखनऊ में आयोजित कांग्रेस अधिवेशन में महात्मा गांधी ने भाग लिया था। चारबाग स्टेशन पर ही पहली बार गांधी व नेहरू की मुलाकात हुई। मार्च-अप्रैल 1916 में लखनऊ में जवाहर लाल नेहरू की अध्यक्षता में हुए अधिवेशन में भाग लेने के लिए महात्मा गांधी दूसरी बार लखनऊ आए थे।

चारबाग रेलवे स्टेशन पर राज्यपाल और मुख्यमंत्री योगी ने स्वागत किया।

चारबाग रेलवे स्टेशन पर राज्यपाल और मुख्यमंत्री योगी ने स्वागत किया।

रामनाथ कोविंद पहले राष्ट्रपति हैं, जो ट्रेन से कानपुर से लखनऊ आएंगे
ऐतिहासिक रेलवे स्टेशन चारबाग में सोमवार को पहली बार राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद प्रेसिडेंशियल एक्सप्रेस ट्रेन से कानपुर से लखनऊ पहुंचे। रेलवे ने महाराजा एक्सप्रेस लग्जरी ट्रेन को प्रेसिडेंशियल एक्सप्रेस ट्रेन बनाया है। 16 डिब्बों की इस ट्रेन में महामहिम का सेवन स्टार प्रेसिडेंशियल सुइट बुलेट प्रूफ है।

यह ट्रेन सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस है। कानपुर से लखनऊ तक प्रेसिडेंशियल एक्सप्रेस के निर्बाध संचालन के लिए दो इंजन लगाए गए थे। ट्रेन से उतरने के बाद राष्ट्रपति प्लेटफार्म नंबर एक से निकल कुछ देर बाद प्रथम श्रेणी पोर्टिको में पहुंचे। कोच से लेकर कार तक महामहिम के लिए जहां रेड कारपेट बिछाया गया था‚ वही प्लेटफार्म नंबर एक और उनके निकलने वाले रास्ते तथा स्टेशन परिसर को दुल्हन की तरह सजाया-संवारा गया।

ट्रेन से उतरने के बाद राष्ट्रपति प्लेटफार्म नंबर एक से निकल कुछ देर बाद प्रथम श्रेणी पोर्टिको में पहुंचे।

ट्रेन से उतरने के बाद राष्ट्रपति प्लेटफार्म नंबर एक से निकल कुछ देर बाद प्रथम श्रेणी पोर्टिको में पहुंचे।

 

Related Articles

Back to top button