फीचर्डराष्ट्रीय

लोगों को बेवकूफ बनाकर बाबा रामरहीम ने बना ली इतनी प्रॉपर्टी

नई दिल्ली : दो साध्वियों से रेप केस में 20 साल की सजा काट रहे डेरा सच्चा सौदा प्रमुख राम रहीम के खिलाफ एन्फोर्समेंट डायरेक्टोरेट (ईडी) ने इंक्वायरी शुरू कर दी है। 

लोगों को बेवकूफ बनाकर बाबा रामरहीम ने बना ली इतनी प्रॉपर्टीईडी के अफसर पंचकूला एसआईटी से दो बड़े बैग भरकर डॉक्युमेंट्स ले गए। इनमें डेरे की हरियाणा के 11 जिलों समेत 7 राज्यों में प्रॉपर्टी, लेन-देन और इंटरेस्ट पर दी गई करोड़ों की रकम से जुड़े कागजात हैं। हुडा को भी लेटर भेजकर उन साइट्स की जानकारी मांगी है जो डेरे को अलॉट की गईं। 25 अगस्त को बाबा को सजा होने के बाद डेरे में डॉक्युमेंट्स खत्म किए गए थे। कुछ कागजात लेकर हनीप्रीत फरार हो गई थी। लेकिन अब सारे डॉक्युमेंट्स ईडी के पास पहुंच चुके हैं।

इन बैगों में सिरसा के साथ हरियाणा के 11 जिलों में प्रॉपर्टी के अलावा पंजाब, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली और दो अन्य स्टेट्स में मौजूद बाबा की प्रॉपर्टी के दस्तावेज हैं। इनमें जमीन के डॉक्युमेंट्स के तौर पर हलफनामे, रजिस्ट्री और बयाना आदि से जुड़े कागजात भी हैं। एमएसजी के नाम से बनाई गई फर्मों के लेन-देन, फर्जी बिल, रिसीविंग, करोड़ों रुपए के लेन देन की डिटेल है।

डॉक्युमेंट्स डेरे के कुछ खास अनुयायियों के नाम से बनाई गई फर्मों के पेपर्स भी शामिल हैं । सीबीआई की टीम जल्द अंबाला जेल जाएगी। वहां पंचकूला में हुए दंगों के चार आरोपियों से पूछताछ करेगी और उन्हें नपुंसक बनाए जाने के संबंध में उनके बयान लिए जाएंगे। आरोप है कि राम रहीम ने इन्हें नपुंसक बनाया था।

हरियाणा पुलिस के मेडिकल में इसकी पुष्टि हो गई है लेकिन सीबीआई भी इनका अलग से मेडिकल करवाएगी। हाल ही में हरियाणा पुलिस के डीजीपी ने सीबीआई को इस बारे में लेटर भेजा है। इसके बाद शेड्यूल तय किया जा रहा है कि कहां के डॉक्टर्स से इनका मेडिकल करवाया जाए।

हरियाणा पुलिस हार्ड डिस्क को रिकवर कर डाटा ईडी को देगी। यह वही डिस्क है जो पुलिस को डेरे से टूटी हुई मिली थी। उसे डेवलप कर कुछ डाटा दिया गया है। इसमें रुपयों के लेनदेन की जानकारी तो है, लेकिन वो पूरी तरह से साफ नहीं है।

 

Related Articles

Back to top button