स्पोर्ट्स

विराट ने फिर ठोका तूफानी शतक, एक साथ तोड़ डाले 6 विश्व रिकॉर्ड

जैसा की आप सभी अवगत ही होगें कि बीते बुधवार का हुये दूसरे वनडे मुकाबले में भारत और वेस्‍टइंडीज के मध्‍य कांटे की टक्‍कर में मैंच ड्रा हो गया। क्‍योंकि दोनो टीमों ने बेहतरीन खेल प्रदर्शन का परिचय देते हुये इस मैच को ड्रा करवा दिया है। हालांकि इस मुकाबले में विराट कोहली ने शानदार शतकीय पारी खेलते हुये बनाये 6 विश्‍व रिकॉर्ड।

आपकी जानकारी के लिये बता दें कि भारत और वेस्टइंडीज के मध्‍य वनडे श्रंखला का दूसरा वनडे विशाखापट्टनम में खेला गया, जिसमें भारत के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला करते हुये भारत की ओर से ओपनिंग के तौर पर रोहित शर्मा और शिखर धवन बल्‍लेबाजी करने के लिये मैदान में उतरे पर रोहित शर्मा मात्र 4 रन बनाकर आंउट हो गये, जिसके पश्‍चात विराट कोहली और शिखर धवन की साझेदारी में धवन मात्र 29 रन बनाकर आंउट हो गये, अंबाती रायडू ने अच्‍छी साझेदारी निभाते हुये 73 रनों की शानदार पारी खेली,तो वहीं महेन्‍द्र सिंह धोनी 20 रन, पंत 17 रन बनाते हुये आंउट हो गये, पर विराट कोहली अंत तक टिके रहे और उन्‍होंने 157 रन बनाकर नाबाद रहें। इस तरह निर्धारित 50 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर 321 रन बनाए, तो वही वेस्‍टइंडीज की टीम भी इसी स्‍कोर पर 321 रनों बनाने में सफल हो सकी जिस वजह से यह मैचा ड्रा हो गया।इस बीच 6 बड़े रिकॉर्ड बन गये,जो कुछ इस प्रकार से है….

पहला : 10000 रन बनाने वाले खिलाड़ियों में विराट कोहली का औसत सबसे ज्यादा है।
दूसरा : सबसे कम मैचों में पूरे किए 10000 रन विराट कोहली ने मात्र 213 वनडे मुकाबले में सबसे तेज अपने 10000 रन पूरे कर लिए।
तीसरा : विराट कोहली ने टेस्ट वनडे और टी-20 में मिलाकर 1 साल में सबसे ज्यादा रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड बना दिया। उन्होंने इस मामले में श्रीलंका के कुमार संगकारा को पीछे छोड़ दिया है।

चौथा : वनडे में सबसे कम पारीयों में पूरे किए 10000 रन इस मैच में विराट कोहली ने व पूरे कर लिए। विराट कोहली ने मात्र 205 पारियों में अपने 10000 रन पूरे किए।
पांचवा : विराट कोहली ने एक ही स्टेडियम पर लगातार 5 बार 50+ स्कोर बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए।
छठा : साल 2018 में पूरे किए सबसे तेज 1000 वनडे रन विराट कोहली ने साल 2018 में वनडे क्रिकेट में सबसे तेज हजार रन पूरे कर लिए हैं।उन्होंने यह कारनामा करने के लिए मात्र 11 पारियों का इस्तेमाल किया।

Related Articles

Back to top button