Travel News - पर्यटन

वीकेंड पर घूमने का प्लान है तो पुणे के पास की ये जगहें रहेंगी आपके लिए परफ़ेक्ट

बरसात का मौसम और वीकेंड का समय दोनों का ही अनोखा संगम हैं जो व्यक्ति को घूमने जाने के लिए मजबूर कर देते है। ऐसे में घूमने का जो मजा आता हैं वह देखने लायक होता हैं। लेकिन इसके लिए जरूरी हैं सही जगह का चुनाव जो कम समय में ज्यादा मजा दे। इसलिए आज हम आपको पुणे के पास की कुछ बेहतरीन जगहों की जानकारी देने अज रहे है जो इस समय में घूमने के लिए परफेक्ट रहेगी और आपका वीकेंड यादगार बनाएगी। तो आइये जानते हैं इन जगहों के बारे में।

माथेरान
यह जगह अपनी बेशुमार प्राकृतिक खूबसूरती से सभी का मन मोह लेता हैं। टॉय ट्रेन, ऊंचे-ऊंचे पहाड़ों से गिरते पानी के झरने, घने जंगल और उनमें उछल-कूद करते तरह-तरह के पक्षी, इस जगह को और भी शानदार बना देते हैं । अगर आपको ट्रैकिंग का शौक है तो ये जगह जरूर पसंद आएगी क्योंकि यहां कुल 38 ट्रैकिंग प्वाइंट्स हैं।

खंडाला
पुणे से खंडाला की दूरी महज 70 किलोमीटर है जो कि रोड ट्रिप के लिए परफेक्ट हैं। खंडाला घूमने के लिए मॉनसून सीजन बेस्ट रहता हैं जब पूरी घाटी हरे रंग की चादर ओढ़ लेती है। एडवेंचर पसंद हैं तो ट्रैकिंग, पैराग्लाइडिंग जैसी कई चीज़ें यहां एन्जॉय कर सकते हैं।

कामसेत
झीलों और घने जगंलों से घिरा कामसेत एडवेंचर के शौकीनों को बहुत भाती है। पुणे से 50 किलोमीटर की दूरी पर यह जगह स्थित हैं। पैराग्लाइडिंग से लेकर गुफा और बोटिंग हर एक की सुविधा यहां अवेलेबल है। ऐतिहासिक जगहों और मंदिर भी यहां की विशेषता हैं।

पंचगनी
Place of Five Hills के नाम से प्रसिद्द पंचगनी पुणे से 107 किमी की दूरी पर बसा है। जिसके एक ओर ऊंचे-ऊंचे पहाड़ हैं तो दूसरी ओर समतल जमीन, जो इसकी खूबसूरती में चार चांद लगाती है। ट्रैकिंग, कैंपिंग और फोटोग्राफी के लिए ये जगह बेस्ट है। अगर आप पुणे के आसपास रहते हैं तो दो दिन का समय इस जगह को अच्छे से घूमने के लिए काफी है।

लोनावला-


मुंबई और पुणे में रहने वालों के सबसे नजदीक और पसंदीदा जगह है लोनावला। शहर की भागदौड़ से दूर लोनावला आकर आप सुकून से अपनी छुट्टी को एन्जॉय कर सकते हैं। पुणे से 67 किलोमीटर की दूरी पर स्थित लोनावाला में प्राकृतिक सुंदरता देखने को मिलती है।

Related Articles

Back to top button