जीवनशैली

सर्दियों में त्वचा के साथ सूखे पड़ जाते हैं होठ, इस तरह रखें खास ख्याल

सर्दियों में त्वचा का ख्याल रखना ज्यादा जरूरी होता हैं। क्योंकि सर्दियों में गर्मी के मुकाबले स्किन ज्यादा ड्राई होती हैं। इस मौसम में हमें त्वचा से जुड़ी कई तरह की समस्याएं होती हैं जैसे सूखे बाल, फटे होंठ, फटी एड़ियां एवं बालों की अन्य समस्याएं। सर्दी के मौसम में भी सब लोग अपने होंठों, त्वचा, बाल तथा पैरों की पूरी देखभाल करना चाहते हैं।ठण्ड का समय ऐसा होता है जब आप अच्छे से खाते हैं, अच्छे से सोते हैं तथा आपका स्वास्थ्य भी काफी अच्छा हो जाता है। फिर भी मौसम की मार से आपकी त्वचा और अन्य भागों पर उल्टा असर पड़ता है। इसलिए जरूरी है कि इन दिनों में हम अपनी त्वचा का खास ख्याल रखें ताकि हमारे त्वचा तरों ताजा रहें।

सर्दियों में त्वचा के साथ सूखे पड़ जाते हैं होठ, इस तरह रखें खास ख्यालसर्दी में होंठ ज़्यादा फटते हैं क्योंकि होंठों की त्वचा काफी संवेदनशील होती है। होंठों से नमी गायब हो जाने की वजह से ही वे फटना शुरू कर देते हैं। सर्दी में होंठों पर लिप केयर बाम लगाएं।

होंठों की मृत कोशिकाएं निकालने के लिए लिप स्क्रब का प्रयोग करें। सूखने पर अपने होंठों को चाटें। चाटने से कुछ समय के लिए तो त्वचा को नमी मिलती है परन्तु बाद में यह होंठों के लिए हानिकारक हो जाता है एवं इससे होंठ और ज़्यादा सूखकर फटने लगते हैं। शरीर में नमी की कमी ना होने दें एवं खूब पानी पियें। इन नुस्खों से आपको सर्दियों में भी मिलेंगे पिंक और स्फोट लिप्स।

Related Articles

Back to top button