ज्ञान भंडार

साप्ताहिक राशिफल, 16 – 22 दिसंबर: सप्ताह के इस दिन जरा बचके…

मेष राशि- सप्ताह का आरंभ बेहतरीन कामयाबियों वाला रहेगा। जो भी कार्य अथवा व्यापार कर रहे हैं उसमें आशातीत लाभ मिलेगा। शिक्षा प्रतियोगिता में अच्छी सफलता के योग हैं यदि आप परीक्षा दे रहे हैं तो और पढ़ाई करें ताकि परीक्षा में अंक उत्तम से उत्तम आए। संतान संबंधी चिंता से मुक्ति मिलेगी। सप्ताह के अंत में स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ेगा। सावधान रहें, गुप्त शत्रुओं से बचें। 19 तारीख कुछ अशुभ रहेगी।

वृषभ राशि- सप्ताह का फल मिलाजुला रहेगा। राशि से अष्टम भाव में बनने वाला चतुर्ग्रही योग प्रभाव वृद्धि तो करेगा किंतु षड्यंत्र का शिकार भी बनाएगा। स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें, झगड़े विवाद से बचते रहें। जहां तक संभव हो कोर्ट कचहरी के मामले बाहर ही निपटायें। सप्ताह का मध्य कुछ तनावपूर्ण रहेगा यात्रा के समय सामान चोरी होने से बचाएं। प्रेम विवाह अथवा शादी से संबंधित वार्ता भी सफल रहेगी। 17 तारीख अशुभ रहेगी।

मिथुन राशि- आपके लिए सप्तम भाव में बना हुआ चतुर्ग्रही योग कार्य व्यापार की दृष्टि से अपेक्षाकृत बेहतर रहेगा किंतु, यही योग दांपत्य जीवन में कड़वाहट ला सकता है। शादी विवाह संबंधित वार्ता में भी विलंब हो सकता है। केंद्र अथवा राज्य सरकार के प्रमुख प्रतिष्ठानों में सर्विस हेतु आवेदन करना चाह रहे हों तो परिणाम सकारात्मक रहने का योग है। सप्ताह का मध्य सामान्य किंतु अंत बेहतरीन रहेगा। 16 तारीख कुछ अशुभ रहेगी।

कर्क राशि- सप्ताह हर प्रकार से लाभदायक सिद्ध होगा आपके द्वारा लिए गए निर्णय एवं किए गए कार्यों की सराहना होगी। किसी समृद्धशाली व्यक्ति अथवा संस्थान से भी लाभ प्राप्त होगा। विदेश यात्रा हेतु आवेदन करना चाह रहे हैं तो परिस्थितियाँ अनुकूल हैं लाभ उठाएं। सप्ताहांत अच्छी कामयाबी के लिए परिश्रम अधिक करना पड़ेगा। किंतु नव दंपति के लिए संतान प्राप्ति अथवा प्रादुर्भाव का योग है। 22 तारीख कुछ अशुभ रहेगी।

सिंह राशि- गोचर ग्रहों में आया परिवर्तन आपके लिए भारी उतार-चढ़ाव ला सकता है, अपनी रणनीतियों को गोपनीय रखते हुए कार्य को अंतिम रूप देंगे तो सफलता की संभावना सर्वाधिक रहेगी। विद्यार्थियों के लिए यह सप्ताह वरदान की तरह है इसलिए परीक्षा अथवा प्रतियोगिता में बड़ी कामयाबी के लिए अथक प्रयास करते रहें सप्ताह का अंत विशेष सावधानी बरतने का है इसलिए झगड़े और विवाद से बचें। 19 तारीख कुछ अशुभ रहेगी।

कन्या राशि- इस सप्ताह ग्रह गोचर पारिवारिक कलह मानसिक अशांति देंगे। भावनाओं में बहकर लिया गया निर्णय नुकसान देय सिद्ध सकता है कर्ज के रूप में अधिक धन देने से परहेज करें। यात्रा के समय सावधानी बरतें धन अथवा सामान चोरी होने से बचाएं। सप्ताह का आरंभ अपेक्षाकृत बेहतर रहेगा किंतु सप्ताहांत अत्यधिक उतार-चढ़ाव की संभावना है। मकान वाहन के क्रय का योग बन रहा है लाभ उठा सकते हैं। 17 तारीख कुछ अशुभ।

तुला राशि- इस सप्ताह के ग्रह गोचर बेहतरीन सफलता वाले सिद्ध होंगे अतः साहस पूर्ण निर्णय और अधिक सफलता दिलाएंगे। अपनी जिद एवं आवेश पर नियंत्रण रखते हुए परिवार में मतभेद न पैदा होने दें। विलासिता संबंधी वस्तुओं पर अधिक खर्च होगा। यात्रा देशाटन का भी पूर्ण आनंद मिलेगा। मकान वाहन के क्रय का योग बन रहा है। सप्ताह के मध्य में अधिक भागदौड़ और अपव्यय से आर्थिक तंगी आ सकती है सावधान रहें। 20 तारीख अशुभ रहेगी।

वृश्चिक राशि- इस सप्ताह कुछ पारिवारिक कलह एवं मानसिक अशांति से परेशान रहेंगे। आर्थिक दृष्टि से तो सप्ताह बेहतरीन रहेगा। किसी महंगी वस्तु का उपहार भी मिल सकता है अथवा क्रय भी कर सकते हैं। आपके द्वारा लिए गए निर्णय से कुछ विवाद हो सकता है सावधान रहें। कार्य क्षेत्र में उच्च अधिकारियों से मधुर संबंध बनाकर रखें। तीर्थ यात्रा जो मांगलिक कार्यों का योग बन रहा है। 22 तारीख कुछ और शुभ रहेगी।

धनु राशि- सप्ताहपर्यंत राशि पर बने हुए ग्रहों के प्रभाव स्वरूप संपूर्ण सप्ताह अपेक्षाकृत बेहतर रहने वाला है इसलिए कोई भी बड़े से बड़ा कार्य अथवा निर्णय लेना चाहें तो सफलता की संभावना सर्वाधिक है। प्रतियोगिता में बैठने वाले जातकों के लिए यह सप्ताह वरदान की तरह है, अतः अपने प्रयास में तीव्रता लाएं। नौकरी में पदोन्नति अथवा नए अनुबंध की प्राप्ति के योग बन रहे हैं।16 तारीख अशुभ रहेगी।

मकर राशि- आपके लिए ये सप्ताह मिलाजुला फल देने वाला है। अत्यधिक भागदौड़ एवं आर्थिक तंगी से मन अशांत हो सकता है इसलिए अव्यय से बचें। स्वास्थ्य विशेष करके बाई आंख का ध्यान रखें। कार्य व्यापार की दृष्टि से सप्ताह अपेक्षाकृत बेहतर रहेगा मध्य में कुछ विषम परिस्थितियाँ उत्पन्न होंगी। अपनी योजनाओं को गोपनीय रखते हुए जबतक पूर्ण न हो जाय उसे सार्वजनिक न करें। 17 तारीख कुछ अशुभ रहेगी।

कुंभ राशि- संपूर्ण सप्ताह आपके लिए सफलताओं वाला रहेगा इसलिए कोई भी कार्य-व्यापार आरंभ करना हो अथवा सर्विस आदि में अनुकूल स्थान परिवर्तन करवाना हो तो अवसर अच्छा है लाभ उठा सकते हैं। नौकरी में पदोन्नति के योग एवं अनुबंध की प्राप्ति का भी अवसर आएगा। उच्चाधिकारियों से मधुर संबंध बनाए रखें सफलताएं मिलती जायेंगी। सप्ताह के अंत में स्वास्थ्य संबंधी चिंता आ सकती है सावधान रहें। 19 तारीख अशुभ रहेगी।

मीन राशि- सप्ताह आपके लिए मिलाजुला फल देने वाला रहेगा। आरंभ में तो सफलताओं का सिलसिला बढ़ेगा और संतान संबंधी चिंता से मुक्ति भी मिलेगी किन्तु मानसिक तनाव बना रहेगा। नव दंपत्ति के लिए संतान प्राप्ति का भी योग बन रहा है, प्रेम संबंधी मामलों में प्रगाढ़ता आएगी। सप्ताहांत स्वास्थ्य संबंधी चिंता परेशान कर सकती है। अपयश एवं षड्यंत्र का शिकार होने से बचें। 18 तारीख कुछ अशुभ रहेगी।

Related Articles

Back to top button