जीवनशैली

सिर्फ 1 चम्मच सौंफ से घटेगा वजन, बढ़ेगी रोशनी, जान लें कैसे करना है इस्तेमाल

सौंफ एक ऐसा मसाला है जो हर घर में पाया जाता है। इसकी मीठी खुशबू और स्वाद सभी को बहुत अच्छा लगता है। खाना खाने के बाद थोड़ी सी सौंफ और मिश्री मुंह में रखकर चबाने का अलग ही मजा है। इससे मुंह की बदबू तो जाती ही है दांत भी साफ हो जाते हैं।

सिर्फ 1 चम्मच सौंफ से घटेगा वजन, बढ़ेगी रोशनी, जान लें कैसे करना है इस्तेमालसौंफ खाने के फायदे सिर्फ ये ही नहीं है। छोटी सी यह सौंफ कितनी गुणकारी हो सकती ये जानकर हैरान हो जाएंगे आप। health के लिए इससे सस्ता, सुलभ और स्वादिष्ट नुस्खा शायद ही कोई होगा। आइए जानें एक चम्मच सौंफ खाने के फायदो के बारे में।

सौंफ में कैल्शियम, सोडियम, आयरन और पोटैशियम जैसे कई मिनरल पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमे एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी बैक्‍टीरियल, एंटी ऑक्‍सीडेंट गुणों के कारण आपके हेल्‍थ का सबसे अच्‍छा दोस्‍त है। सौंफ वजन कम करने के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। सौंफ मेटाबॉलिज्म को बढ़ा कर वजन कम करने का काम करते हैं। ब्लड प्रेशर बढ़ने के कारण शरीर को बहुत नुकसान हो सकता है। ब्लड प्रेशर बढ़ने के कारण डायबिटीज से ग्रस्त लोगों को अधिक परेशानी हो सकती है। अगर नियमित तरीके से सौंफ का सेवन करेंगे तो इससे कई सारी परेशानी खत्म होती है।

बहुत ही कम लोग जानते होंगे कि सौंफ खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। आप चाहें तो मिश्री और सौंफ को साथ में मिलाकर चबाएं। इससे आंखो की रोशनी तेज होगी। कई महिलाओं में सही डाइट नहीं लेने की वजह से periods की परेशानी होती है। ऐसे में उन महिलाओं को सौंफ लेना चाहिए। सौंफ के सेवन से उन्हें आराम मिलेगा और periods की अनियमितता खत्म होगी।

Related Articles

Back to top button